Saturday, May 18, 2024
Advertisement

मास्क पहनने में हो रही है परेशानी ? इन 10 बातों का रखें ख्याल तो मिलेगी बीमारी और असुविधा से राहत

कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क पहनना बहुत जरूरी है। मास्क पहनते वक्त और पहनने के बाद इन 10 बातों का ध्यान जरूर रखें। इससे न तो मास्क गंदा होगा और न ही लगातार पहनने से कानों में दर्द होगा।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 21, 2020 14:22 IST
Mask - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ZAKIR1346 Mask 

कोरोना वायरस ने दुनियाभर को डरा कर रखा हुआ है। इस वायरस के फैलने की स्पीड इतनी ज्यादा है कि रोजाना हजारों की संख्या में लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं। भारत में कोरोना मरीजा का आंकड़ा 1155191 पहुंच गया है। सोमवार को देशभर में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 40 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए थे। कोरोना से बचने के लिए सरकार लगातार लोगों से घर पर रहने की अपील कर रही है। 

भारत सहित दुनियाभर के वैज्ञानिक कोरोना वायरस का तोड़ निकालने के लिए जुटे हुए हैं तब तक स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को पहनना जरूरी बताया है। कई लोगों को मास्क को लगातार पहने से दिक्कत हो रही है। ऐसे में आज हम आपको मास्क पहनने, माक्स को धोने, सुखाने और कैसे सेनिटाइज करें। इसके लिए कुछ टिप्स बताते हैं। ये टिप्स न केवल मास्क पहनने से होने वाली दिक्कतों से आपको छुटकारा दिलाएंगे बल्कि आप ये भी जान जाएंगे कि कैसे मास्क को पहनने के बाद उसे सैनेटाइज करें। 

1.मास्क को लगातार पहनने से कई लोग कानों में दर्द की शिकायत कर रहे हैं। कुछ लोगों के तो कान इतने लाल हो जाते हैं कि वो मास्क पहनने से कतराने लगते हैं। ऐसे में अगर आप मास्क को किसी चिमटी के सहारे बालों में फसाएं तो कानों में दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

2.कई बार लोगों को छोटे फेस की वजह से भी मास्क लगाने में दिक्कत होती है। उदाहरण के तौर पर कई बार लोगों का चेहरा इतना छोटा होता है कि कोई भी मास्क लगा लें लेकिन वो फिटिंग का नहीं होता। अगर आप भी छोटे चेहरे की वजह से मास्क की फिटिंग न आने पर परेशान हैं तो इसका एक तरीका क्लिप है। आप मास्क की दोनों इलास्टिक को बालों के पीछे की ओर लाएं और क्लिप लगा दें। इसके मास्क एकदम फिटिंग का हो जाएगा। 

3.मास्क को पहनने के बाद कभी भी किसी भी स्थान पर न रख दें। ऐसा करने से आपका मास्क गंदा हो जाएगा। मास्क को हमेशा किसी पन्नी में करके ही रखें। इससे वो जल्दी गंदा नहीं होगा।

4.मास्क को इस्तेमाल करते-करते वो गंदा हो जाता है। ऐसे में मास्क को धोने के लिए सबसे अच्छा तरीका है गर्म पानी। मास्क को धोने के लिए आप गर्म पानी का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस गर्म पानी में नमक डालें और मास्क को करीब 15 मिनट के लिए उसी में डला रहने दें। 

5.मास्क को धोने के बाद उसे डेटॉल में भी डिप करें। इसके लिए बस एक और बर्तन में पानी लें और उसमें डेटॉल की कुछ बूंदें डालें। इसमें मास्क को करीब 10 मिनट रहने दें और फिर धूप में सूखने के लिए क्लिप लगाकर टांग दें। 

6.मास्क अगर बहुत गंदा हो गया है और धूप भी नहीं है तो आप उसे धोने के बाद किसी चीज पर टांग कर कमरे में पंखा चला दें। एक-दो घंटे में मास्क सूख जाएगा। ये काम आप रात में करेंगे तो अच्छा रहेगा। ऐसा इसलिए जिस कमरे में आप सो रहे हैं उसी कमरे में पंखा तो जरूर चलेगा। ऐसे में मास्क रातभर में निश्चित तौर पर सूख जाएगा। 

7.मास्क को लगातार लगाने से चेहरे पर मुहांसे भी निकल आते हैं। इसलिए जब भी घर आएं तो मास्क उतारकर चेहरे को पानी से अच्छे से धोएं। इसके अलावा आप फेशवॉश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

8.मास्क जब भी पहने तो उसकी सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। जब भी मास्क को उतारें तो उसे एक सैनिटाइट करें। 

9.मास्क को जब भी लगाए तो ग्लॉस वाली लिपस्टिक का इस्तेमाल न करें। ग्लॉस वाली लिपस्टिक की जगह ड्राई लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। इससे लिपस्टिक का निशान मास्क पर नहीं आएगा। 

10.जो लोग चश्मा लगाते हैं उन्हें मास्क पहने में दिक्कत होती है। विशेषज्ञों के अनुसार चश्मे को मास्क के ऊपर से पहनना चाहिए। ऐसा करने से सांस छोड़ने के दौरान शीशे पर भांप नहीं जमती। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

फेस शील्ड इस्तेमाल करने के बाद तुरंत यूं करें सफाई, नहीं तो आप हो सकते हैं कोरोना के शिकार

क्या है पल्स ऑक्सीमीटर? आखिर कैसे कोरोना में सुरक्षा कवच का काम करती है ये डिवाइस

कोरोना से खुद को बचाने के लिए स्वामी रामदेव ने बताया रामबाण तरीका, जानें क्या है वो

कोरोना वायरस के दौरान तेजी से बढ़ रहे है ब्रोकन हार्ट सिंड्रोम के मामले, जानिए कारण और लक्षण

कोरोना को हवा में ही पकड़कर मार सकता है ये एयर फिल्टर, वैज्ञानिकों से जानें कैसे करता है ये काम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement