Saturday, May 04, 2024
Advertisement

कोरोना काल में प्लेन से कर रहे हैं ट्रेवल जरूर बरतें ये सावधानियां, रहेंगे सुरक्षित

कोरोना काल में वैसे तो हर कोई ट्रेवल करने से बच रहा है। लेकिन फिर भी कुछ लोगों को मजबूरी वश प्लेन से यात्रा करनी पड़ रही है। ऐसे में कुछ सावधानियां बरतनी बहुत जरूरी हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2020 15:56 IST
Travelling with plane - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/TEJASWI SURYA Travelling with plane 

कोरोना काल में वैसे तो हर कोई ट्रेवल करने से बच रहा है। लेकिन फिर भी कुछ लोगों को मजबूरी वश यात्रा करनी पड़ रही है। अगर आप भी इस महामारी के बीच प्लेन से यात्रा कर रहे हैं तो कुछ चीजों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। ऐसा करके आप सुरक्षा के साथ अपने स्थान तक पहुंच सकता है। 

1.अपने साथ सैनिटाइजर लेना न भूलें। सैनिटाइजर से आप अपने हाथ बार-बार सैनिटाइज करते रहिए।

2.इसके अलावा अपने साथ डिसइनफेक्ट रखिए। इससे आप अपने सामान को खुद डिसइनफेक्ट कर सकते हैं। वैसे तो एयरपोर्ट पर इसकी सुविधा है लेकिन फिर भी जब आप घर से कैब में सामान रखकर निकलें तो बैग पर इसे स्प्रे जरूर करें।

3.घर से थोड़ा हैवी खाकर ही निकलें। प्लेन में यात्रा के दौरान खानेपीने की चीजें नहीं मिल रहीं। ऐसे में हैवी नाश्ते की वजह से आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी।

4.एयरपोर्ट में भीड़ होना लाजमी है। कोरोना वायरस का खतरा भी सबसे ज्यादा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर ही सबसे ज्यादा है। एयरपोर्ट पर डेस्क, हैंडलबार, रेलिंग और स्वचालित सीढ़ियां जैसे जगहों पर संक्रमण का खतरा और भी ज्यादा होता है। इन्हें हम लोग कई बार छूते हैं इसलिए इन्हें भी डिसइनफेक्ट करें। 

5.फ्लाइट के अंदर लोग सीटों और हैंडल बार को छूते रहते हैं, जिस वजह से संक्रमण का खतरा हमेशा बना रहता है। ऐसे में बढ़िया ये होगा कि थोड़े-थोड़े समय पर अपने हाथ को सैनिटाइजर करते रहे।

6.फ्लाइट में बैठते वक्त फेस शील्ड पहनना जरूरी है। इसके अलावा आप चाहे तो पीपीटी किट भी पहन सकते हैं। 

7. ट्रेवल के बाद घर पहुंचते ही तुरंत गुनगुने पानी से नहाएं।

8. नहाने के बाद जो कपड़े आपने पहने हैं उन्हें भी गर्म पानी से धोकर धूप में डाल दें। इससे अगर कोई कीटाणु भी होगा तो वो मर जाएगा।

9. नहाने के बाद बाथरूम को भी फिनायल से साफ करें इसके बाद उसे सैनिटाइज करें। 

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कोरोना वायरस को दूर रखेंगे ये आसान से टिप्स, रोज पालन करें

कोरोना वायरस को रोकने में फेल है एन-95 मास्क, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

मास्क पहनने में हो रही है परेशानी ? इन 10 बातों का रखें ख्याल तो मिलेगी बीमारी और असुविधा से राहत

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement