Saturday, May 18, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस को दूर रखेंगे ये आसान से टिप्स, रोज पालन करें

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप इन उपायों को अपनाकर अपने आप को सुरक्षित रख सकते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 25, 2020 15:57 IST
Covid 19- India TV Hindi
Image Source : PTI Covid 19

कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप घर पर ही रहकर कोरोना से जुड़े सभी नियमों का पालन कर रहे होंगे। लेकिन अभी भी काफी जनता इस बात को लेकर भ्रमित है कि कोरोना से बचे रहने के लिए क्या किया जाए। वेक्सीन बनाने की कोशिश हर देश में हो रही है, जब तक वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक इसका बचाव ही एकमात्र उपाय है। आइए जानते हैं कि कुछ आसान टिप्स की बदौलत कैसे कोरोना वायरस से दूर रहा जा सकता है। 

गर्म पानी- आयुष मंत्रालय भी कह चुका है कि गर्म पानी पीना कोरोना से बचने में सहायक हो सकता है। इसलिए दिन में जब भी प्यास लगे तो गुनगुना पानी ही पिएं। इस समय फ्रिज के पानी को हाथ तक न लगाएं।

नींबू का रस - नींबू के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर इसमें काला नमक मिलाकर पीने से फेफड़ों के भीतर तक की सफाई हो जाती है। इससे कोरोना का खतरा भी कम रहता है। आप सुबह और शाम को नियमित रूप में नींबू युक्त गर्म पानी पीने का नियम बना लें।

नमक के पाने के गरारे - अगर गले में खराश लग रही है तो काले नमक को गर्म पानी में मिलाकर दिन में कई बार गरारे करें। इससे गले में वायरस या संक्रमण खत्म हो जाएगा। पानी ज्यादा गर्म न हो इस बात का ध्यान रखें। इसे दिन में कई बार किया जा सकता है।

हल्दी वाला दूध - जी हां हल्दी वाला दूध तो इस समय रामबाण उपाय बन गया है। अगर घर में कच्ची हल्दी है तो बहुत बढ़िया। अगर नहीं है तो मसाले के रूप में इस्तेमाल होने वाली हल्दी को ही गर्म दूध में मिलाकर रात को सोते वक्त जरूर पिए। इससे कोरोना और ऐसे वायरस दूर रहेंगे। 

गर्म भोजन - जब भी भोजन करें तो गर्म ही भोजन करें। ठंडा और फ्रिज का बासी भोजन आपके शरीर में संक्रमण कर सकता है। इसलिए जब खाना बन रहा हो तभी भोजन करें. इसके बाद थोड़ा टहलें जरूर। 

धूप में जरूर बैठें - हालांकि यह कहना अजीब है लेकिन इस वक्त आपके शरीर को मजबूत करने के लिए सूरज की गरमी भी काफी महत्वपूर्ण है। रोज दस से बीस मिनट के लिए सूरज की गर्मी में जरूर बैठें। इससे आपको विटामिन डी मिलेगा और आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होगा। 

वॉकिंग जॉगिंग - चूंकि ये कोरोना काल है इसलिए इस समय घर से बाहर टहलने को तो हम नहीं कहेंगे लेकिन आप घर या अपनी बॉलकनी में ही आधा घंटा जरूर वॉकिंग करें। इससे आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी और फेफडे भी मजबूत रहेंगे। 

डॉक्टर को जरूर दिखाएं अगर हो ये लक्षण - अगर इन सबके बावजूद आप बीमार पड़ते हैं, आपका गला खराब होता है, बुखार के साथ सूखी खांसी आती है और सांस लेने में परेशानी होती है तो तुरंत डाक्टर को दिखाएं। खुद को क्वारंटीन कर लें औऱ गर्म पानी पीते रहें।

अन्य खबरों के लिए करें क्लिक

कोरोना काल में प्लेन से कर रहे हैं ट्रेवल जरूर बरतें ये सावधानियां, रहेंगे सुरक्षित

कोरोना वायरस को रोकने में फेल है एन-95 मास्क, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की चेतावनी

मास्क पहनने में हो रही है परेशानी ? इन 10 बातों का रखें ख्याल तो मिलेगी बीमारी और असुविधा से राहत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement