Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Coronavirus Live: यूपी में ब्लैक फंगस महामारी घोषित

कोरोना वायरस महामारी के बीच म्यूकोर्मिकोसिस या 'ब्लैक फंगस' के तेजी से मामले बढ़ते जा रहे है। जिसे सरकार ने राज्यों से महामारी घोषित करने को कहा है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 22, 2021 6:25 IST
Coronavirus Live: निमोनिया का वैक्सीन कोरोना से नहीं कर सकता बचाव- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY.COM Coronavirus Live: निमोनिया का वैक्सीन कोरोना से नहीं कर सकता बचाव

कोरोना वायरस महामारी के बीच म्यूकोर्मिकोसिस या 'ब्लैक फंगस' के तेजी से मामले बढ़ते जा रहे है। जिसे सरकार ने राज्यों से महामारी घोषित करने को कहा है। वहीं दूसरी ओर ब्लैक के बाद व्हाइट फंगस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। 'व्हाइट फंगस' म्यूकोर्मिकोसिस से ज्यादा घातक है क्योंकि यह फेफड़ों के अलावा शरीर के अन्य अंगों को भी प्रभावित करता है।

 

Latest Health News

Coronavirus Live Update

Auto Refresh
Refresh
  • 10:41 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    यूपी में ब्लैक फंगस महामारी घोषित

    उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को घातक संक्रमण काले फंगस को महामारी घोषित कर दिया। राज्य में अब तक म्यूकोर्मिकोसिस के 169 मामले दर्ज किए गए हैं और इससे आठ मौतें हुई हैं। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत काले फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस को एक उल्लेखनीय बीमारी बनाने का आग्रह किया था, जिसमें कहा गया था कि संक्रमण से कोविड-19 रोगियों की संख्या और मृत्यु दर बढ़ रही है।

    स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा था, "आपसे महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत म्यूकोर्मिकोसिस को एक सूचनीय रोग बनाने का अनुरोध किया जाता है, जिसमें सभी सरकारी और निजी स्वास्थ्य सुविधाएं, मेडिकल कॉलेज म्यूकोर्मिकोसिस की जांच, निदान, प्रबंधन के लिए दिशानिर्देशों का पालन करेंगे।"

    सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सरकारी और निजी अस्पतालों के लिए सभी संदिग्ध और पुष्ट मामलों की रिपोर्ट करना अनिवार्य करने को कहा है।

    केंद्र को जवाब देते हुए, तमिलनाडु, ओडिशा, गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ ने इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया है।

    तेलंगाना और राजस्थान ने कुछ दिन पहले ही म्यूकोर्मिकोसिस को महामारी घोषित कर दिया था।

  • 5:22 PM (IST) Posted by Jyoti Jaiswal

    दावा: 'Carbo vegetabilis' नामक एक होम्योपैथिक दवाई की 2-3 बूंद से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा पूरी की जा सकती है। 

    #PIBFactCheck: यह दावा #फ़र्ज़ी है। सांस लेने में कठिनाई होने पर किसी डॉक्टर से सलाह अवश्य लें। 

  • 2:32 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    दिल्ली में ब्लैक फंगस के 197 मामले

    दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शुक्रवार सुबह बताया कि दिल्ली में ब्लैक फंगस के 197 मामले दर्ज किए गए हैं। सत्येंद्र जैन ने नागरिकों को सलाह दी है कि ब्लैक फंगस की पुष्टि होने पर अपने आप दवा का सेवन न करें बल्कि डॉक्टरों से सलाह करें। 

  • 2:31 PM (IST) Posted by Shivanisingh

     

    उत्तर प्रदेश: 24 घंटों में 7735 नए मामले
     
     उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पिछले 20 दिनों के दौरान राज्य में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों में 68 प्रतिशत की कमी आई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार 30 अप्रैल को राज्य में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले रिकॉर्ड स्तर 310783 पर थे और अब ये घटकर 103276 रह गए हैं। 

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस के 7735 नए मामले दर्ज किए गए हैं। 24 अप्रैल को उत्तर प्रदेश में एक दिन के अंदर रिकॉर्ड 38055 मामले दर्ज किए गए थे, लेकिन उसके बाद राज्य में लगातार केस घटना शुरू हुए हैं। कोरोना के मरीजों की पहचान के लिए उत्तर प्रदेश में भारी संख्या में टेस्टिंग की जा रही है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में 289210 कोरोना टेस्ट किए गए हैं, यानि कोरोना का पॉटिटिविटी रेट 2.67 प्रतिशत रहा है। 

  • 2:30 PM (IST) Posted by Shivanisingh

    ब्लैक फंगस के मरीज क्या करें और क्या नहीं, ICMR ने जारी की गाइडलाइन

    ब्लैक फंगस रोग के संक्रमण को देखते हुए ICMR ने गाइडलाइन जारी की है। जिसमें बताया कि कैसे इसे कंट्रोल करे और संक्रमित हो जाए तो क्या करें और क्या नहीं।

    पढ़ें पूरी खबर

  • 11:47 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    कोरोना के समाधान को लेकर आयुष मंत्रालय ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
    आयुष मंत्रालय के अनुसार कोविड द्वारा उठाई गई चुनौतियों के लिए आयुष आधारित दृष्टिकोण और समाधान प्रदान करने के लिए मंत्रालय द्वारा एक समर्पित सामुदायिक सहायता हेल्पलाइन का संचालन किया गया है। टोल फ्री नं. 14443 है। हेल्पलाइन सभी दिनों में सुबह 6 बजे से 12 बजे तक पूरे भारत में चालू है।

  • 11:05 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    पूरे विश्व में कोरोना के मामले 16.52 करोड़ से ज्यादा

    पूरे विश्व में कोरोना के मामले 16.52 करोड़ से ज्यादा हो गए हैं जबकि इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 34.2 लाख हो गई है। यह आंकड़े जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी ने जारी किए हैं। शुक्रवार की सुबह अपने नवीनतम अपडेट में, यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) ने खुलासा किया कि विश्व में कोरोना के मामले और इससे मरने वालों की संख्या क्रमश: 165,253,588 और 3,425,648 हो गई है।

    सीएसएसई के अनुसार, दुनिया के सबसे ज्यादा मामलों और मौतों की संख्या क्रमश: 33,055,801 और 588,531 के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है।

    संक्रमण के मामले में भारत 25,772,440 मामलों के साथ दूसरे स्थान पर है।

  • 10:15 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    चीन में बाहर से आए कोविड-19 के 24 नए मामले

    चीन में गुरुवार को कोविड-19 के 24 नए मामले सामने आए, जिनमें से सभी बाहर के मामले हैं। इसकी जानकारी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को अपनी दैनिक रिपोर्ट में दी। सिन्हुआ ने स्वास्थ्य आयोग का हवाला देते हुए बताया कि मामलों में से, फुजियान में 11, शंघाई में 9 और हेनान, हुनान, ग्वांगडोंग और सिचुआन में एक-एक मामले दर्ज किए गए।

    आयोग ने कहा कि गुरुवार को कोई नया संदिग्ध मामला सामने नहीं आया है और कोविड -19 से संबंधित कोई नई मौत नहीं हुई।

    --आईएएनएस

  • 10:13 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    देशभर में ब्लैक फंगस के 5,500 मामले, 126 लोगों की मौत

     ब्लैक फंगस से बुधवार तक 126 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीमारी से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र है जहां अबतक 1500 मामले सामने आए हैं जबकि 90 लोगों की मौत हुई है। हरियाणा में ब्लैक फंगस के 14 मामले सामने आए हैं जबकि दिल्ली में 8 मामले आए हैं। 

    इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से ब्लैक फंगस संक्रमण (म्यूकरमाइकोसिस) को महामारी रोग अधिनियम 1897 के तहत अधिसूच्य बीमारी बनाकर सभी मामलों की सूचना देने आग्रह किया है। इसने यह भी कहा है कि इस संक्रमण से कोविड-19 रोगियों में दीर्घकालिक रुग्णता और मौतों की संख्या में वृद्धि हो रही है। 

  • 7:08 AM (IST) Posted by Shivanisingh

    क्या निमोनियया की वैक्सीन कर सकती है कोरोना से बचाव?

    कोरोना को लेकर सोशल मीडिया में काफी भ्रामक खबरें फैलती रहती है। ऐसे ही एक खबर फैली हुई है कि निमोनिया की वैक्सीन लेने से कोरोना से आपका बचाव हो जाएगा। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए निमोनिया की वैक्सीन नहीं दी जा सकती हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement