1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. 70% से ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, ज्यादा तेजी से फैलाता है संक्रमण

70% से ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, ज्यादा तेजी से फैलाता है संक्रमण

कोरोना वायरस स्ट्रेन ने तहलका मचा दिया है। जानिए कितना खतरनाक है कोरोना का ये नया रूप और अब तक कहां कहां फैल चुका है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 21, 2020 17:36 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Image Source : PTI Coronavirus

कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया अभी तक उबर नहीं पाई है कि अब एक और स्ट्रेन की खबर ने लोगों को डरा दिया है। ब्रिटेन की सरकार द्वारा कोरोना वायरस के नए प्रकार के नियंत्रण से बाहर होने की चेतावनी जारी करने के बाद यूरोपीय यूनियन के कई देशों ने ब्रिटेन से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है। यहां तक कि लॉकडाउन का एलान भी कर दिया है। कोरोना वायरस के इस नए प्रकार को देखते हुए भारत में भी आज आपातकालीन बैठक बुलाई गई है। एक्सपर्ट की मानें तो कोरोना का ये नया स्ट्रेन 70% से ज्यादा खतरनाक हो सकता है। 

ब्रिटेन में सबसे पहले मिला कोरोना वायरस का नया प्रकार

कोरोना वायरस के प्रचंड रूप से पूरी दुनिया पहले से ही परेशान है कि अब नए वायरस की खबर ने लोगों के बीच एक और खौफ पैदा कर दिया है। ये खौफ कोरोना वायरस के नए प्रकार का है जिसे आप एक वैरिएंट या फिर नया प्रकार या नया रूप भी कह सकते हैं। लंदन में सबसे पहले कोरोना वायरस स्ट्रेन का मामला सामने आया। कोरोना वायरस के इस नए प्रकार ने ब्रिटेन में तहलका मचा दिया है। वहां के हालात को देखते हुए ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने लॉकडाउन का आनन फानन में एलान भी कर दिया है। 

70% से ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन ने आशंका जताई है कि वायरस का नया रूप 70 प्रतिशत से ज्यादा खतरनाक हो सकता है। वहीं वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि नए स्ट्रेन में पहले वाले वैरिएंट की तुलना में बहुत ज्यादा ट्रांस्मिसिबिलिटी है। यानी कि कोरोना वायरस का नया प्रकार पहले वाले से ज्यादा तेजी से संक्रमण फैलाता है। 

कोरोना वायरस स्ट्रेन पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का बयान
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए प्रकार (स्ट्रेन) के संक्रमण को लेकर चिंताओं के बीच सोमवार को कहा कि सरकार सतर्क है और घबराने की आवश्यकता नहीं है। हर्षवर्धन ने कहा, "सरकार हर चीज के बारे में पूरी तरह जागरुक है। यदि आप मुझसे पूछें, तो इतना घबराने की कोई जरूरत नहीं है, जैसा कि इस संवाददाता सम्मेलन में देखा जा रहा है।"

जानें अब तक कहां कहां फैल चुका है कोरोना वायरस स्ट्रेन
कोरोना का नया स्‍ट्रेन न सिर्फ ब्रिटेन बल्कि इटली, नीदरलैंड, डेनमार्क, ऑ‍स्‍ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में भी फैल गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को केंद्र सरकार से वहां से आने वाली उड़ानों पर रोक लगाने की मांग की है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। 70% से ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन, ज्यादा तेजी से फैलाता है संक्रमण News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X