Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कोरोना वायरस से नए लक्षण आए सामने, 66 फीसदी मरीजों में स्वाद और सूंघने की क्षमता हुई खत्म

भारत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़कर 288 हो गई है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 21, 2020 13:09 IST
coronavirus new symptoms- India TV Hindi
कोरोना वायरस के नए लक्षण आए सामने

कोरोना वायरस की वजह से पूरा देश परेशान है और संकट की स्थिति में है। ये महामारी तेजी से फैल रही है, जिसकी रोकथाम के लिए अभी तक वैक्सीन भी नहीं बन पाई है। ऐसे में इस घातक बीमारी से बचना बहुत जरूरी है। इसके कुछ लक्षण जैसे सर्दी, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, खांसी और बुखार के बारे में तो लोगों के जानकारी है, लेकिन एक नई बात सामने आई है कि इससे पीड़ित मरीजों की स्वाद और सूंघने की क्षमता पर भी गहरा असर पड़ता है।

जर्मनी के एक्सपर्ट ने कोरोना वायरस के नए लक्षणों के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस महामारी से पीड़ित लोगों में सूंघने और स्वाद लेने की क्षमता भी खराब हो जाती है। ऐसा करीब 66 फीसदी मरीजों में पाया गया है। इसके अलावा 30 प्रतिशत मरीजों में डायरिया भी लक्षण के रूप में दिखाई दिया है।

बेंगलुरू में कोरियोग्राफर को हुआ कोरोना वायरस, म्यूजिक कॉन्सर्ट में 200 लोगों से हुआ था संपर्क

बता दें कि भारत में कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 288 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, सुबह 9 बजे तक भारत में 285 मामले सामने आए थे, जिनमें से 22 को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

वहीं चार लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई और 231 लोगों का इलाज चल रहा है। बाद में अन्य तीन नए मामले सामने आने के बाद यह आंकड़ा बढ़कर 288 हो गया।

(IANS इनपुट के साथ)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement