Friday, May 03, 2024
Advertisement

गैस चैम्बर में बैठे हैं आप! अपने फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए दूध के साथ लें ये इम्यूनिटी बूस्टर फूड

फेफड़ों के लिए दूध और गुड़: दिल्ली की हवा लगातार खराब हो रही है। ऐसे में फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं जैसे कफ की समस्या या फिर गले में खिचखिच की दिक्कत। इस स्थिति में गुड़ और दूध का सेवन lung cleanser की तरह काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 02, 2023 17:58 IST
milk with gud benefits for lungs- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL milk with gud benefits for lungs

फेफड़ों के लिए दूध और गुड़: इस समय दिल्ली की हवा बेहद खराब (delhi worst aqi) है। AQI 350 के पार है और फेफड़ों के लिए ये बेहद नुकसानदेह है। एक प्रकार से आप गैस चैम्बर में बैठे हैं जिससे फेफड़ों की कई समस्याएं हो सकती हैं। इंफेक्शन की वजह से बलगम बन सकता है और गले में खिचखिच रह सकती है। इसके अलावा भी आपको कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में रात को सोने से पहले दूध के साथ गुड़ का सेवन (milk with gud benefits for lungs) करना फायदेमंद हो सकता है। लेकिन, सवाल ये है क्यों और कैसे। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

प्रदूषण के असर को कैसे कम कर सकता है दूध और गुड़?

दूध और गुड़ का सेवन (milk with jaggery benefits) प्रदूषण के असर को कम कर सकता है। ये दोनों ही गले के कोमल ऊतकों पर चिकना और सुखदायक प्रभाव डालते हैं जिससे गले की जलन कम हो जाती है। आयुर्वेद के अनुसार, यह फेफड़ों को गर्म करता है और श्वसन पथ को फैलाता है जिससे बलगम साफ होता है, सांस लेने में दिक्कत नहीं होती और फेफड़ों से जुड़ी समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। इसके अलावा ये प्रदूषकों के असर को हल्का कर देता है एक क्लींजर की तरह काम करता है।

milk with jaggery benefits

Image Source : SOCIAL
milk with jaggery benefits

Infertility: संतान सुख पर लग रहा है है इनफर्टिलिटी का ग्रहण, योग गुरू बाबा रामदेव से जाने इलाज

फेफड़ों के लिए दूध और गुड़ के फायदे

फेफड़ों के लिए दूध और गुड़ (milk with gud benefits for lungs)  के कई फायदे हैं। ये दोनों ही पहले तो लंग्स क्लीनर (lung cleanser) की तरह काम करते हैं। दरअसल, ये  ब्रोंको-डिलेटर (Broncho-dilator) है यानी एक ऐसा पदार्थ जो उन लोगों में ब्रोन्कियल मांसपेशियों को आराम देता है जिन्हें खांसी-जुकाम और ड्राई कफ की समस्या होती है। इसके अलावा ये ब्रोंकाइटिस जैसा इंफेक्शन में भी फायदेमंद है।

Vitamin A Food: सर्दियों में पूरी कर लें विटामिन ए की कमी, रोज खाएं ये 5 सब्जियां

कैसे करें दूध और गुड़ का सेवन 

दूध और गुड़ का सेवन आपको ऐसे करना है कि पहले दूध को गर्म कर लें और फिर पीने से पहले 1 टुकड़ा गुड़ खा लें। इसके अलावा आप दूध को हल्का गर्म  करें और इसमें गुड़ मिलाकर जल्दी से पी लें। नहीं तो, गुड़ की वजह से दूध फट सकता है। इसके अलावा आप इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं। तो, इस प्रकार से खराब होती हवा के बीच ये फूड तेजी से काम कर सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement