Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

1 बासी रोटी आपके लिए कर सकती है औषधि का काम, जानिए कब और क्यों खाएं

भारतीय आयुर्विज्ञान की मानें तो, डाइट में एक छोटा सा बदलाव आपको कई समस्याओं से बचा सकता है। ऐसा ही एक हेल्दी बदलाव है बासी रोटी खाना। कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: January 31, 2023 11:18 IST
basi roti khane ke fayde- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK basi roti khane ke fayde

भारत एक ऐसा देश है जहां स्वास्थ्य से जुड़ी अपनी कुछ प्राचीन पद्धतियां रही हैं। जिसमें कि लाइफस्टाइल से लेकर डाइट तक के कुछ बदलाव शामिल रहे हैं। इन्हीं में से एक रहा है सुबह खाली पेट बासी रोटी खाना (Basi roti khane ke fayde)। जी हां, सुनने में भले ही आपको यह अनहेल्दी लग रहा हो लेकिन, सुबह खाली पेट बासी रोटी खाना आपके लिए एक औषधि का काम कर सकती है। पहले तो ये आपके मेटाबोलिज्म और शुगर लेवल को एक हेल्दी शुरुआत दे सकती है, दूसरा ये कई समस्याओं से बचा सकती है। कैसे, जानते हैं बासी रोटी खाने के फायदे।

बासी रोटी खाने से कौन सी बीमारी दूर होती है-Is stale chapati good for health? 

1. डायबिटीज में बासी रोटी-Is stale chapati good for diabetes

डायबिटीज के मरीजों के लिए बासी रोटी सबसे हेल्दी नाश्ते में से एक हो सकती है। दरअसल, ये आपके शरीर में शुगर बैलेस करने और दिनभर होने वाली शुगर स्पाइक से बचाव में मददगार है। तो, अगर आपको डायबिटीज है तो ठंडा दूध लें और इसमें 1 बासी रोटी भिगोकर रख दें। 10 मिनट बाद इसका सेवन करें। 

basi_for_diabetes

Image Source : FREEPIK
basi_for_diabetes

वजाइना में गांठ होना है जानलेवा, जानें कैसे पहचानें इसके लक्षण और क्या हैं बचाव के उपाय

2. बीपी कंट्रोल करने में मददगार-Controls Blood Pressure

सुबह खाली पेट बासी रोटी का सेवन आपके बॉडी टेंपरेचर को बैलेंस रखने और बीपी कंट्रोल करने में मददगार है। दरअसल, ये हाई बीपी हो या लो बीपी, हर प्रकार के लोगों के लिए फायदेमंद है। ये आपके ब्लड वेसेल्स को रिलेक्स करती है और बीपी कंट्रोल करने में मददगार है।

3. वजन घटाने के लिए बासी रोटी-Stale chapati for weight loss

बासी रोटी, वेट लॉस में कई प्रकार से काम कर सकती है। दरअसल, ये प्रोटीन और फाइबर दोनों से भरपूर है और सुबह से ही आपके पेट का मेटाबोलिज्म बढ़ा देती है। साथ ही सुबह बासी रोटी खाने से आपको दिन भर क्रेविंग नहीं होगी जिससे आप बेकार के खाने से बचेंगे। इस तरह ये वजन घटाने वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। 

Delhi AIIMS: अब घर बैठे मिलेगा कैंसर के मरीजों को इलाज, दिल्ली एम्स में शुरू की ये सेवा

4. एसिडिटी और कब्ज से होगा बचाव-Stale chapati for acidity and constipation

ऐसे तो लोगों को लगता है कि बासी रोटी एसिडिटी का कारण बन सकती है। लेकिन, ऐसा नहीं है। अगर आप बस 1 बासी रोटी ठंडा दूध के साथ लेते हैं तो ये एसिडिटी और कब्ज की समस्या से बचाव में मदद कर सकती है। ये सीने में जलन, कब्ज और पित्त से जुड़ी समस्याओं को कम कर सकती है। तो, बासी रोटी खाएं, इन समस्याओं से बचे रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement