Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कौन सी दाल-सब्जियों से बढ़ेगी इम्यूनिटी, स्वामी रामदेव से जानिए पूरा डाइट प्लान

स्वामी रामदेव के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि योग के साथ-साथ अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो हेल्दी हो।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 17, 2021 12:19 IST
कौन सी दाल-सब्जियों से बढ़ेगी इम्यूनिटी, स्वामी रामदेव से जानिए पूरा डाइट प्लान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM कौन सी दाल-सब्जियों से बढ़ेगी इम्यूनिटी, स्वामी रामदेव से जानिए पूरा डाइट प्लान

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के मामले लगातार घटते जा रहे हैं। जिसके चलते हर कोई कोविड गाइडलाइन्स के नियमों को जरा भी ख्याल नहीं रख रहा है। हेल्थ एक्सर्ट्स के अनुसार अभी पूरी तरह से कोरोना खत्न नहीं हुआ है इसलिए जरूरी है कि नियमों का पालन करने के साथ-साथ अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। इसके साथ ही अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहें और आप हर तरह के संक्रामक रोगों से कोसों दूर रहें। 

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण अधिकतर लोग डायबिटीज, ब्लड प्रेशर,  बढ़ा हुआ वजन जैसी कई रोगों का शिकार हो रहा है। आपको बता दें कि कोरोना उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक है जिन्हें ब्लड शुगर, हार्ट-लंग्स संबंधी समस्या हो या फिर लिवर-किडनी हेल्दी ना होने के साथ इम्यूनिटी कमजोर हो। 

वजन कम करने के लिए बेस्ट है अदरक-नींबू का ये ड्रिंक, कम समय में घटा देता है पेट की चर्बी

स्वामी रामदेव के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर से खुद को बचाने के लिए जरूरी है कि योग के साथ-साथ अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जो विटामिन्स और मिनरल्स से भरे हो। जानिए स्वामी रामदेव से कैसी होनी चाहिए आपकी हेल्दी थाली। 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनाएं ये डाइट प्लान

  1. केवल गेंहू के आटा के बजाय मल्टीग्रेन आटा का इस्तेमाल करे। इसमें आप रागी, चौलाई, जौ, मकई, सिघांड़ा, गेंहू, चना आदि मिलाकर आटा बनवाएं और इससे रोटी बनाएं।
  2. छिलके वाली दालों का अधिक सेवन करे। दिसमें आप उड़द, अरहर, मूंग, मसूर जैसी दालों को शामिल कर सकते हैं। सप्ताह में 1-2 बार ही बिना छिलके वाली दाल खाएं।
  3. बादाम, अखरोट, मुनक्का, अंजीर और खजूर का सेवन करे। इससे इम्यूनिटी बूस्ट होने के साथ क्रोनिक डिजीज से कोसों दूर रहेंगे। रात को सोने से पहले इन्हें पानी में भिगो दें सुबह दूध या पानी के साथ इसका पेस्ट बनाकर खा लें। 
  4. मेथी, चना, मूंग,  मूंगफली, मसूर, सोयाबीन, गेंहू जैसी चीजों को अंकुरित रूप में खाएं।
  5. आप चाहे तो कौच की बीज को भी अंकुरित करके खा सकते हैं। इससे आपको दोगुना लाभ मिलेगा।
  6. अपनी डाइट में हरी सब्जियों को अधिक से अधिक शामिल करे। जिसमें आप  लौकी, तरोई, परवल, दूधी, गाजर, पालक, मेथी आदि शामिल कर सकते हैं। कोशिश करें कि इन्हें स्टीम करके खाएं।
  7. फलों में आप अनार, आम, लीची, सेब, अमरूद के अलावा मौसमी फलों को शामिल कर सकते हैं। 
  8. रात को सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर जरूर पिएं। 
  9. च्यवनप्राश अपनी डाइट में जरूर शामिल करे। 

डायबिटीज पेशेंट ऐसे करें लहसुन का सेवन, हमेशा कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement