1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. जरूरत से ज्यादा पानी पीना दे सकता है कई बीमारियों को न्योता

जरूरत से ज्यादा पानी पीना दे सकता है कई बीमारियों को न्योता

जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। ओवरहाइड्रेशन को इंटॉक्सिकेशन भी कहा जाता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 28, 2022 9:04 IST
drinking too much water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK drinking too much water

Highlights

  • इससे ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है
  • ओवरहाइड्रेशन को इंटॉक्सिकेशन भी कहा जाता है
  • ज्यादा पानी पीने से शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कम हो जाती है

चेहरे पर निखार की बात हो या फिट रहने का मंत्र दोनों के लिए ही पानी अच्छा माना जाता है। दोनों के लिए ही हेल्थ एक्सपर्ट्स पानी पीने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है जरूरत से ज्यादा पानी पीना आपके लिए घातक हो सकता है। जी हां अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो इससे आपको ओवरहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। ओवरहाइड्रेशन को इंटॉक्सिकेशन भी कहा जाता है। तो चलिए जानते हैं ज्यादा पानी पीने से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकता है-

​किडनी को खतरा-

ओवरहाइड्रेशन की वजह से हमारी किडनी को भी नुकसान होता है। दरअसल जब हम अधिक पानी पीते हैं तो इसकी वजह से आर्जिनिन वैसोप्रेसिन का प्लाज्मा स्तर कम हो जाता है। जिसका सीधा असर किडनी की कार्य क्षमता पर पड़ता है।

कम हो जाती है इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा -
ज्यादा पानी पीने से शरीर में नमक और इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा कम हो जाती है। वहीं इससे आपका पेट फूल भी सकता है और साथ ही उल्टी, सिर दर्द जैसी समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा अगर स्थिति बिगड़ने पर इंसान बेहोश भी हो सकता है।

कोशिकाओं में आ जाती है सूजन-
अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं तो कोशिकाओं में सूजन आ सकती है जो सेहत के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। यह स्थिति बहुत गंभीर समस्या को जन्म दे सकती है, जैसे मसल्स टिशु और ब्रेन का डैमेज होना आदि।

मस्तिष्क पर होता है असर-
अगर आपको ओवरहाइड्रेशन है तो इसकी वजह से सोडियम का कम होता लेवल ब्रेन सेल्स में सूजन पैदा हो जाती है। जब ऐसा होता है तो आपको अपनी बात रखने या कहने में दिक्कत होती है, ठीक से चल पाना भी मुश्किल हो जाता है। 

लीवर को सकता है नुकसान-
जब आप आयरन युक्त पानी का अधिक सेवन करते हैं तो यह भी ओवरहाइड्रेशन की स्थिति के लिए जिम्मेदार होता है। जिसकी वजह से लीवर संबंधित समस्या हो सकती है।

दिल को खतरा-
जब आप पानी अधिक पीते हैं तो इससे शरीर में रक्त की मात्रा बढ़ जाती है, जिसका सीधा दबाव हृदय की रक्त धमनियों पर पड़ता है। इसी अनावश्यक दबाव के चलते हार्ट फेलियर का खतरा पैदा हो जाता है।

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए-
शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए व्यक्ति को एक दिन में  3 लीटर पानी ही पीना चाहिए। इसके साथ ही पानी हमेशा बैठकर और घूंट-घूंट करके पीना चाहिए। ऐसा करने से आपकी मासपेशिंयों पर दबाव नहीं पड़ता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

erussia-ukraine-news