Monday, June 17, 2024
Advertisement

गर्मियों में ड्राईफ्रूट खाने से पेट में हो सकती है गर्मी, जानें कितनी मात्रा में खाना है सेहत के लिए फायदेमंद?

वैसे तो ड्राईफ्रूट सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं गर्मियों के मौसम कौन से ड्राईफ्रूट खाने चाहिए और कितनी मात्रा में इनका सेवन करना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 27, 2024 10:30 IST
गर्मियों में ड्राईफ्रूट- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL गर्मियों में ड्राईफ्रूट

आपने अक्सर यह बात सुनी होगी कि गर्मियों में ड्राइफ्रूट्स यानी की सूखे मेवे नहीं खाने चाहिए। दरअसल, ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती है ऐसे में गर्मियों के मौसम में इनका सेवन आपकी बॉडी और पेट में हीट बढ़ा सकता है और स्किन पर मुंहासे और रैशेज हो सकते हैं। ऐसे में ज़्यादातर लोग उमस भरे मौसम में ड्राइफ्रूट्स का सेवन नहीं करते हैं। लेकिन हम आपको बता दें आप इस भयंकर गर्मी में भी सूखे मेवे का सेवन कर सकते हैं बस आपको खाने का सही तरीका पता होना चाहिए। चलिए हम बताते हैं इसे दिन में किस समय और कितनी मात्रा में खाना चाहिए?

पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं ड्राई फ्रूट्स

ड्राईफूट खाने से न केवल हमारी दिमाग क्षमता बढ़ती है बल्कि कई बीमारियां हमारे आसपास नहीं फटकती हैं। हमारे दिल की सेहत भी बेहतर होती है। इनका सेवन करने से हमें  प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी और फाइबर भरपूर मात्रा में मिलते हैं।  ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होते हैं।

गर्मियों में कम मात्रा में करें सेवन

ड्राई फ्रूट्स के तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों के इस मौसम में हमें इसका सेवन कम करना चाहिए। हालांकि इसका यह मतलब नहीं है कि आप इन्हें खाना ही छोड़ दें। ड्राई फ्रूट्स कई आवश्यक पोषक तत्वों का भंडार होते हैं। इसमें आयरन, प्रोटीन और गुड फैट अच्छी मात्रा में पाए जाता है जो आपके लिए बेहद ज़रूरी है। आपको बात दें न्यूट्रिशन जर्नल के अनुसार एक दिन में आप लगभग पांच भीगे हुए बादाम, 2 से 3 खजूर या दिन में चार से पांच काजू का सेवन कर सकते हैं।

किन ड्राईफ्रूट का करें सेवन?

गर्मियों में आप ठंडी तासीर वाले ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। इस उमस भरे मौसम में आप अंजीर, खुबानी, बेरीज़, खजूर, किशमिश, अखरोट का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, इन ड्राई फ्रूट्स में विटामिन सी, ई, आयरन और जिंक भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपके सेहत के लिए बेहद ज़रूरी पोषक तत्व में से एक है। पोटेशियम से भरपूर खजूर आपकी पाचन प्रक्रिया को मजबूत करता है।

गर्मियों में कैसे खाएं ड्राईफ्रूट?

आपको बता दें गर्मियों के मौसम में आप भूलकर भी सूखे मेवे न खाएं। बिना भिगोये ड्राई फ्रूट वैसे भी डॉक्टर खाने की सलाह नहीं देते हैं  अगर आपको ड्राईफ्रूट खाना है तो आप उन्हें रात में पानी में भिगो दें और सुबह उठकर उसका सेवन करें। आप 3 से 4 बादाम वहीं मुट्ठी भर किशमिश, 2 से 3 खजूर और 1 अंजीर का सेवन कर सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement