Saturday, April 27, 2024
Advertisement

बदलते मौसम में बड़े काम का है ये हरा पत्ता, पेट और पाचन को रखता है दुरुस्त

Mint Leaves: तेज धूप देखकर लगता है कि कुछ दिनों में ही गर्मी आ जाएगी। बदलते मौसम में सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है। इस सीजन में पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं। इसके लिए डाइट में ताजा पुदीना के पत्ते शामिल करे।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 09, 2024 14:09 IST
Mint- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पुदीना के पत्ते

बदलते मौसम में शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। खासतौर से पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं। इस मौसम में पेट खराब, पाचन में गड़बड़ी, उल्टी और गैस जैसी समस्याएं लोगों को परेशान करती हैं। इन समस्याओं में पुदीना काफी असरदार साबित होता है। जैसे-जैसे मौस में गर्मी बढ़ती जाती है वैसे-वैसे शरीर का तापमान भी बढ़ने लगता है। इसका असर त्वचा पर भी पड़ता है। वहीं बदलते मौसम में अपच की समस्या भी लोगों को परेशान करती है। इस सारी समस्याओं को एक चुटकी में दूर कर सकती हैं हरे पुदीने की पत्तियां। इसमें ऐसे पोषक तत्त्व पाए जाते हैं, जो शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं। जानिए पुदीना खाने के फायदे।

  1. खाना पचाने में मदद- सर्दियों के बाद जब गर्मी का सीजन आने वाला होता है तो लोगों को कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। बदलते मौसम में पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं सबसे ज्यादा परेशान करती हैं। जिसकी वजह से कब्ज, पेट दर्द जैसी समस्याएं होने लगती हैं। इसके लिए डाइट में पुदीना के हरे पत्तों को शामिल करें। इससे तुरंत राहत मिलेगी। आप ताजा पत्तों के रस को नींबू के साख मिलाकर भी पी सकते हैं।

  2. उल्टी और गैस में राहत- इस मौसम में गैस की समस्या भी लोगों को परेशान करती है। गर्म खाने-पीने की चीजें पेट में गर्मी करने लगती हैं। वहीं कुछ लोगों को गैस की वजह से उल्टी भी हो जाती हैं। अगर आपको ऐसी कोई समस्या हो तो इसके लिए पुदीन के पत्तों का रस निकाल कर पी लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। उल्टी और गैस की समस्या दूर हो जाएगी।

  3. मुंह की बदबू दूर करे- ऑफिस में लोग बदबूदार चीजें जैसे कच्चा प्याज, मूली या लहसुन खाने से बचते हैं। इससे मुंह से बदबू आने लगती है। ऐसे में मुंह की बदबू को दूर करने के लिए आप पुदीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीना के पत्तों की तेज सुगंध मुंह को फ्रेश कर देती है। इससे बदबू की समस्या दूर हो जाती है। आप चाहें पानी में पुदीने के पत्ते डालकर कुल्ला कर सकते हैं।

  4. चेहरे को मिलेगी ठंडक- मौसम में गर्मी के बढ़ते ही त्वचा को ठंडा रखना जरूरी हो जाता है। इसके लिए पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे पर ठंडक आती है और त्वचा भी हेल्दी रहती है। गर्मियों में त्वचा झुलस जाए तो पुदीने के पत्तों का इस्तेमाल करना चाहिए।

  5. गर्मी में लू से बचाए- पुदीना का सेवन करने से गर्मियों में लू लगने से बचा जा सकता है। कई बार कड़ी धूप में जाने से लू लग जाती है और लोग बीमार पड़ जाते हैं। इसके लिए पुदीने का रस बड़ा असरदार साबित होता है। आप किसी भी फॉर्म में मिंट लीव्स का इस्तेमाल जरूर करें।

हार्ट अटैक की बढ़ी रफ्तार, इन 2 टेस्ट से घर पर जाने अपने दिल की सेहत का हाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement