Friday, April 19, 2024
Advertisement

घर बैठे ऑफिस का काम करते हुए जरूर पीजिए ये ड्रिंक्स, रहेंगे फ्रेश और एनर्जेटिक

Lockdown Energy Drinks: लॉकडाउन में ज्यादातर लोग घर पर ही ऑफिस का काम कर रहे हैं। ऐसे में अपने आपको एनर्जेटिक और फ्रेश बनाए रखने के लिए ये ड्रिंक्स बना सकते हैं। इसे बनाने में महज दो मिनट ही लगेंगे।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 11, 2020 16:21 IST
Energy Drink- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TWOMATOINC Energy Drink - एनर्जी ड्रिंक

गर्मियों में ठंडी-ठंडी चीजें पीकर मन खुश हो जाता है। ये आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होने देतीं। साथ ही आपको दिनभर एनर्जेटिक और फ्रश भी बनाए रखने में मददगार होती हैं। लॉकडाउन में ज्यादातर लोग घर से काम कर रहे हैं। लगातार लैपटॉप पर टकटकी गड़ाए रहने से थकान लगने लगती है साथ ही तनाव भी बढ़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे एनर्जी ड्रिंक्स बताएंगे जो दो मिनट में बन जाएंगे। इसे बनाने में न तो समय लगेगा साथ ही काम करते वक्त एनर्जी और फ्रेशनेस से भरपूर रहेंगे। 

नींबू-पानी

ऑफिस का काम करते वक्त आप चुटकियों में नींबू पानी बना सकते हैं। इस बनाने के लिए आप बस एक गिलास ठंडा पानी लीजिए। उसमें नींबू का रस, थोड़ी चीनी डालिए। चम्मच से इसे मिला लीजिए। आपका एनर्जी ड्रिंक एकदम तैयार है। आप इसमें पुदीने की दो-तीन पत्तियां भी डाल सकते हैं। इससे इसका स्वाद और भी अच्छा हो जाएगा। 

फ्लेवर्ड मिल्क
बहुत सारे लोग दूध को सादा पीना पसंद नहीं करते। ऐसे में आप ऑफिस का काम करते वक्त फ्लेवर्ड मिल्क बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए बस आप एक गिलास दूध लीजिए। अब इसी गिलास में रूह अफजा डालिए। अब इसे मिला लीजिए। इसे पीने से फ्रेश भी महसूस करेंगे।

फ्लेवर्ड वॉटर
गर्मियों में ज्यादा प्यास लगती है। ऐसे में आप पानी को भी फ्लेवर्ड कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए बस आप एक गिलास ठंडा पानी लीजिए। इस पानी में नींबू के कुछ टुकड़े या फिर खीरे के कुछ टुकड़े डाल लीजिए। आपका फ्लेवर्ड वॉटर तैयार है। ये दोनों चीजें पानी का स्वाद बदल देंगी। साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा रहेगा। 

छाछ 
छाछ भी सेहत के लिए लाभकारी होती है। इस बनाने में भी आपको सिर्फ दो मिनट ही लगेंगे। सबसे पहले एक गिलास लीजिए। अब इस गिलास में थोड़ा दही डालिए और एकदम थोड़ा सा पानी मिलाइए। अब इसे घर में मौजूद मथनी या फिर मिक्सी में डालकर एक बार चला लीजिए। अब इसे गिलास में कर लीजिए। इसमें थोड़ा सा काला और सफेद नमक स्वादानुसार मिलाइए। इसके बाद जीरे को तवे पर भूनकर कूट लें। अब इस कुटे हुए जीरे को गिलास में ऊपर से डाल दीजिए। आपकी छाछ एकदम तैयार है।

आम रस
घर में आप चुटकियों में आमरस बना सकते हैं। इसे पीने से आपको अच्छा महसूस होगा। इससे लिए बस एक आम लीजिए। उसे छीलिए और मिक्सी में डालकर चला लीजिए। अब इसे गिलास में निकाल लें। मन हो तो इसमें चीनी डालें न हो तो ऐसे ही पी सकते हैं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement