Friday, May 03, 2024
Advertisement

बारिश के मौसम में सर्दी-जुकाम और फ्लू से बचने के ल‍िए फॉलो करें ये टिप्स, बीमारियों से रहेंगे दूर

how to prevent monsoon diseases: बारिश का मौसम भले ही गर्मी से राहत दिलाता है लेकिन इस मौसम में सर्दी-जुकाम और फ्लू होने की आशंका रहती है। आइए जानते हैं बीमारियों से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 07, 2023 19:00 IST
How to prevent seasonal diseases- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to prevent seasonal diseases

मानसून में गर्मी और नमी होती है जो कि कीटाणुओं के प्रजनन के लिए परफेक्ट मौसम है, इसमें मक्खी और मच्छर के अलावा कई जहरीले कीटाणुओं की संख्या बढ़ जाती है। ये सभी इंसानों में बीमारियां फैलाते हैं, यही कारण है कि बरसात के मौसम में फ्लू होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। बारिश के मौसम में अगर शरीर का ख्याल सही से न रखा जाए तो यह बीमारियों का घर बन जाता है। इस मौसम में होने वाली ज्यादातर बीमारियां एक दूसरे में फैलती हैं, ऐसे में आप अपने साथ साथ घर वालों को भी बीमार कर सकते हैं। आइए जानते बरसात के मौसम में स्वास्थ्य की देखभाल कैसे करें?

बरसात के मौसम में बीमारियों से बचाव कैसे करें? (How to prevent seasonal diseases)

हाथ धोने की आदत

कोरोना महामारी के फैलने के बाद से लोग समझ चुके हैं कि हाथ धोना कितना जरूरी है। बारिश के मौसम में भी बार बार हाथ धोने की आदत डाल लेनी चाहिए। फ्लू फैलाने वाले वायरस आमतौर पर हाथ के जरिए ही आपके शरीर में खाने के माध्यम से पहुंचते हैं। बस स्टॉप, सार्वजनिक शौचालय, बाजार जैसी जगहों पर कीटाणु बहुत होते हैं। ऐसे में वह आपके संपर्क में आकर आपको फ्लू जैसी बीमारी दे सकते हैं। बारिश के मौसम में बार बार साबुन से हाथ धोने से ये कीटाणु खत्म हो सकते हैं।

घर में खाना खाएं

बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड्स से बचना चाहिए। घर में पका खाना ही खाएं और ध्यान रखें कि बाहर से सब्जी लाते वक्त इसे अच्छे से साफ करें। अपने खाने में ताजे फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें।

विटामिन सी 

विटामिन सी आपको सर्दी और फ्लू से तेजी से उबरने में मदद करता है, इसलिए अपनी डाइट में नींबू और अन्य खट्टे फलों जिनमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा हो, उन्हें बढ़ा दें। इस मौसम में आप डॉक्टर के परामर्श के बाद विटामिन सी की गोलियां लेना भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आप पानी भी खूब पिएं। स्वस्थ शरीर के लिए दिन में 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

मच्छरों से बचाव

बरसात के मौसम में ध्यान रखें कि आपके आस पास पानी जमा न हो। पानी में मच्छरों को पनपने के लिए अनुकूल वातावरण मिलता है, जिससे डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया जैसी बीमारियां फैलती हैं। आप घर में कपूर का तेल, नीम का तेल इस्तेमाल करके मच्छरों को भगा सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: लिवर के लिए काल बन जाते हैं ये फूड्स, Fatty Liver से बचने के लिए अपनाएं ये तरीके

World Chocolate Day: डार्क चॉकलेट से कोलेस्ट्रॉल रहेगा कंट्रोल, जानें इसे खाने के 5 बड़े फायदे

इस चाय को पीने से नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर, जानें इसे बनाने का तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement