Monday, May 06, 2024
Advertisement

इस चाय को पीने से नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल होगा बाहर, जानें इसे बनाने का तरीका

arjuna bark tea: अर्जुन की छाल (Arjuna Herb) की चाय पीने से दिल से संबंधित बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है। आइए जानते में अर्जुन की छाल के फायदे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 06, 2023 7:59 IST
best drink to lower cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best drink to lower cholesterol

Arjuna Bark For Cholesterol: खराब खान-पान, लाइफस्टाइल या फिर जेनेटिक कारणों से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आजकल लाखों लोग परेशान हैं। नौजवान से लेकर बुजुर्ग तक हर कोई नसों में जमे कोलेस्ट्रॉल के कारण दिल की बीमारियों का शिकार बन रहा है। कोलेस्ट्रॉल एक गंदा पदार्थ है जो कि आपके शरीर की नसों में जमा हो जाता है जिसके कारण हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियां बढ़ रही हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या शरीर में साइलेंट किलर का काम करती है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अर्जुन की छाल फायदेमंद होती है। अर्जुन की छाल की चाय पीने से नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए अर्जुन की छाल (Arjuna Bark to Lower Cholesterol)

अर्जुन की छाल में फ्लेवोनॉयड, ग्लाइकोसाइड, फेनोलिक एसिड, ट्राइटरपेनॉइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अर्जुन की छाल की चाय शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होती है। आयुर्वेद में भी अर्जुन की छाल के फायदों का जिक्र है। अर्जुन की छाल आपके शरीर में दिल से संबंधित बीमारियों को रोकती है। इस चाय को पीने से ब्लड सर्कुलेशन इंप्रूव होता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी कम होती है।

अर्जुन की छाल की चाय कैसे बनाएं (How to make Arjuna bark tea)

अर्जुन की छाल की चाय बनाने के लिए एक बर्तन में 1 गिलास दूध डालें और फिर उसमें अर्जुन की छाल डाल दें या फिर आप अर्जुन की छाल का 1 चम्मच पाउडर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध को तब तक उबालें जब तक की दूध गाढ़ा होकर आधा नहीं हो जाता। आपकी अर्जुन की छाल की चाय तैयार है, इसे आप गुनगुना ही पिएं। आप इस चाय में मिठास लाने के लिए 1 चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। नियमित रूप से इस चाय को डाइट में शामिल करने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: क्या तौलिये से फैल सकता है दाद? जानें बरसात के मौसम में Ringworm से बचाव के उपाय

इलायची का पानी पीने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर, जानें इसके चौंकाने वाले फायदे

PM नरेंद्र मोदी ने की उत्तराखंड के 'काफल' की तारीफ, जानें सेहत से भरपूर पहाड़ी फल के 3 जबरदस्त फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement