Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

PM नरेंद्र मोदी ने की उत्तराखंड के 'काफल' की तारीफ, जानें सेहत से भरपूर पहाड़ी फल के 3 जबरदस्त फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने उत्तराखंड से भेजे गए रसीले मौसमी फल 'काफल' की तारीफ की है। जानें इस पहाड़ी फल के 3 जबरदस्त फायदे।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 05, 2023 18:56 IST
kafal fruit health benefits- India TV Hindi
Image Source : ISTOCK kafal fruit health benefits

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को भेंट में उत्तराखंड के प्रसिद्ध काफल दिए थे जिसके प्रत्युत्तर में पीएम मोदी ने पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar singh dhami) का आभार व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने अपने पत्र में देवभूमि उत्तराखंड से भेजे गए रसीले मौसमी फल 'काफल' की तारीफ करते हुए लिखा कि इसके औषधीय गुणों का उल्लेख प्राचीन आयुर्वेदिक ग्रंथों में भी मिलता है। आइए जानते में एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर काफल के 3 जबरदस्त फायदे।

काफल के फायदे (Kafal Fruit Benefits)

पाचन में फायदेमंद

पहाड़ी फल काफल (Kafal) स्वाद में खट्टा-मीठा और देखने में ब्लूबेरी जैसा होता है। काफल में विटामिन, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं। गर्मी के मौसम में काफल शरीर को ठंडक देता है। काफल खाने से पाचन संबंधी बीमारियां नहीं होती हैं और इससे पाचन तंत्र अच्छा होता है। कब्ज, एसिडिटी और ब्लोटिंग की समस्या से जूझ रहे लोगों को काफल जरूर खाना चाहिए।

kafal fruit benefits

Image Source : SOCIAL
kafal fruit benefits

तनाव रखे दूर

आज के समय में तनाव हर किसी को होता है, कोई अपने ऑफिस में काम से परेशान है तो किसी को पढ़ाई के कारण तनाव है। ऐसे में काफल का सेवन करने से तनाव कम होता है। काफल में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-डिप्रेसेंट गुण मौजूद हैं जो तनाव के लक्षणों को कम करने में मददगार साबित होते हैं। इस फल की खेती मुख्यत: नैनीताल, अल्मोडा और रानीखेत में होती है।

सर्दी-जुकाम में कारगर

एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर काफल सर्दी जुकाम की समस्या में लाभदायक साबित होता है। काफल की छाल का इस्तेमाल खांसी और सांस से जुड़ी समस्याओं में किया जाता है। औषधीय गुणों से भरपूर काफल का वैज्ञानिक नाम माइरिका एसकुलेंटा (Myrica esculenta) है। काफल का फल ही नहीं इसकी पत्तियां और पेड़ की छाल सभी फायदेमंद होती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: इस बीमारी में हाथी की तरह हो जाते हैं आपके पैर, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

क्या टाइफाइड एक दूसरे से फैलता है? जानें इस गंभीर बीमारी से जुड़े 4 बड़े सवालों के जवाब

40 की उम्र के बाद जवां दिखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 एंटी एजिंग फूड्स, चेहरे पर आएगा निखार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement