Saturday, May 04, 2024
Advertisement

इस बीमारी में हाथी की तरह हो जाते हैं आपके पैर, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

Filariasis causes in hindi: फाइलेरिया की बीमारी मानसून के मौसम में तेजी से बढ़ जाती है। ऐसे में आपको जानना चाहिए कि ये बीमारी क्यों और कैसे होती है?

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 05, 2023 12:08 IST
Filariasis causes in hindi- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Filariasis causes in hindi

Filariasis in hindi: मानसून के महीनों में फाइलेरिया (filariasis) नामक ये बीमारी ज्यादा फैलती है। खासकर कि गांवों में और वहां जहां इस समय बाढ़ के हालात हैं या जलभराव है। यहां इस बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या ज्यादा होती है। लेकिन, सवाल ये है कि ये बीमारी होती कैसे हैं, पानी से इसका क्या लेना-देना है और इसका कारण क्या है? तो, आइए इन्हीं तमाम सवालों के बारे में विस्तार से जानते हैं।

फाइलेरिया क्या है-What is filariasis in hindi

फाइलेरिया, एक संक्रामक रोग है जो कि निमेटोड परजीवियों (Wuchereria bancrofti) की वजह से होता है। इससे शरीर में सूजन और बुखार हो सकता है। कुछ गंभीर मामलों में ये शरीर की बनावट बदल सकता है जैसे त्वचा का मोटा होना और पैरों में सूजन। 

फाइलेरिया किसकी वजह से होता है-What is filariasis causes in hindi

फाइलेरिया मच्छरों की प्रजाति के एक कीड़े (filarial worms) जो कि खून चूसते हैं, इनकी वजह से ये होता है। इसमें हमारा लसीका तंत्र या लिंफेटिक सिस्टम संक्रमित हो जाता है। लसीका तंत्र शरीर में फ्यूल्ड यानी द्रव पदार्थ के स्तर को संतुलित करता है और आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करता है। पर जब ये कीड़ा आपको काट लेता है ये लसीका तंत्र असंतुलित हो जाता है और फिर इसकी वजह से शरीर में सूजन आ जाती है। 

Filariasis in hindi

Image Source : SOCIAL
Filariasis in hindi

क्या टाइफाइड एक दूसरे से फैलता है? जानें इस गंभीर बीमारी से जुड़े 4 बड़े सवालों के जवाब

फाइलेरिया के लक्षण-filariasis symptoms in hindi

फाइलेरिया से पीड़ित हर तीन में से दो लोगों में गंभीर लक्षण होते हैं। क्योंकि इस बीमारी में सबसे पहले इम्यून सिस्टम प्रभावित हो जाती है और इसकी वजह से शरीर में तीन गंभीर बदलाव आते हैं। जैसे-

-सूजन, जो कि पैरों में व्यापक रूप से देख जा सकता है।
-लिम्फेडेमा, जिसमें आपके लसीका तंत्र में तरल पदार्थ का निर्माण होता है और ये सूजन और बुखार पैदा करता है। 
-अंडकोश में सूजन और तरल पदार्थ का निर्माण।
-आपकी बाहों, पैरों, स्तनों और महिला जननांगों (योनि) में सूजन और तरल पदार्थ का निर्माण हो सकता है।
-सिर दर्द
-बुखार

बरसात में सड़ी गली सब्जियों पर न करें पैसे बर्बाद! सब्जी और पकौड़ी में करें इन पत्तों का इस्तेमाल, पाएं ये स्वास्थ्य लाभ

फाइलेरिया से कैसे बचें-Prevention tips for filariasis 

फाइलेरिया से बचने के लिए आपको मच्छरों से बचना होगा और इसके लिए आप मच्छरदानी लगाकर सोएं। घर के आस-पास पानी इक्ट्ठा न हो दें। कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा सफाई रखें ताकि आस-पास मच्छर और कीड़े इक्ट्ठा न हो। पेस्ट कंट्रोल करवाएं। शाम को नीम के पत्तों को जलाएं और फुल बाजू वाले कपड़े पहनें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement