Thursday, May 09, 2024
Advertisement

क्या टाइफाइड एक दूसरे से फैलता है? जानें इस गंभीर बीमारी से जुड़े 4 बड़े सवालों के जवाब

typhoid causes: टाइफाइड एक गंभीर बीमारी है, जो कि साल्मोनेला एन्टेरिका सेरोटाइप टाइफी बैक्टीरिया से फैलती है। जानें इस बीमारी से जुड़े सवालों के जवाब।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 05, 2023 11:52 IST
How typhoid spread by person to person- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How typhoid spread by person to person

मानसून के साथ टाइफाइड बुखार का खतरा तेजी से बढ़ जाता है। टायफाइड की बीमारी साल्मोनेला एन्टेरिका सेरोटाइप टाइफी बैक्टीरिया से फैलती है, जो कि पानी और खाने के जरिए शरीर में जाता है। टाइफाइड के मुख्य लक्षणों में बुखार और बदन दर्द होता है। इस बीमारी का अगर समय रहते पता न चले तो यह जानलेवा साबित होती है। टाइफाइड होने पर बुखार लगभग 1 से 2 सप्ताह तक रहता है और टाइफाइड सही होने के लिए 3 से 4 सप्ताह का समय लगता है। आइए जानते हैं टाइफाइड से जुड़े सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले 4 सवालों को जवाब।

टाइफाइड इंसानों में कैसे फैलता है? (Does typhoid spread from one person)

टाइफाइड से संक्रमित लोग साल्मोनेला टाइफी या साल्मोनेला पैराटाइफी बैक्टीरिया फैला सकते हैं। ये बीमारी भोजन या पानी के सीवेज कंटेमिनेशन और व्यक्ति-से-व्यक्ति संपर्क के माध्यम से फैलती है। टाइफाइड से संक्रमित व्यक्ति के शरीर से इसका बैक्टीरिया मल या पेशाब के जरिए निकलता है। यदि कोई अन्य व्यक्ति ऐसा पानी पीता है या खाना खाता है जो संक्रमित मल या पेशाब से दूषित हुआ हो, तो वह व्यक्ति बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकता है। 

टाइफाइड होने पर क्या दिक्कत होती है? (What are the problems after typhoid)

टाइफाइड होने पर व्यक्त के शरीर में तेज बुखार, डायरिया और उल्टी मुख्य लक्षण के रूप में दिखते हैं। टाइफाइड एक गैस्ट्रोइंटेस्टिनल इंफेक्शन है जो दूषित पानी या भोजन के जरिए आपकी आंतों में प्रवेश करता है और एक से तीन सप्ताह तक रहता है। 

टाइफाइड का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट करना चाहिए?

टाइफाइड होने पर बुखार आता है ऐसे में सबसे पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर के परामर्श के बाद व्यक्ति को ब्लड टेस्ट करवाना चाहिए। टाइफाइड बुखार का पता लगाने के लिए आमतौर पर विडाल टेस्ट (Widal test) किया जाता है।

टाइफाइड कितना खतरनाक होता है?

टाइफाइड बुखार अगर समय से पता न चले तो यह जानलेवा साबित हो सकता है। टाइफाइड होने पर व्यक्ति को तेज बुखार जाता है, जिसका उपचार डॉक्टर की सलाह पर एंटीबायोटिक दवाओं के माध्यम से होता है। शरीर में संक्रमण बढ़ने पर भूख कम होना, सिरदर्द, शरीर में दर्द होना, ठंड लगना, दस्त लगना, कमजोरी जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं। टाइफाइड से रिकवर होने में 1 महीने से ज्यादा का समय लगता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बरसात में सड़ी गली सब्जियों पर न करें पैसे बर्बाद! सब्जी और पकौड़ी में करें इन पत्तों का इस्तेमाल, पाएं ये स्वास्थ्य लाभ

खीर में डाली जाने वाली ये चीज बढ़ा सकती है आपके मांसपेशियों की ताकत, सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

डेंगू के महीने में 300 रुपए किलो बिक रहा है ये फल, खाते ही तेज हो जाती है इस बीमारी के मरीजों की रिकवरी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement