Thursday, May 02, 2024
Advertisement

डेंगू के महीने में 300 रुपए किलो बिक रहा है ये फल, खाते ही तेज हो जाती है इस बीमारी के मरीजों की रिकवरी

डेंगू में कीवी के फायदे: डेंगू के मरीजों के लिए इस फल को बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। लेकिन, क्यों आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 05, 2023 6:00 IST
kiwi_in_dengue- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL_FREEPIK kiwi_in_dengue

डेंगू में कीवी के फायदे: बारिश का मौसम आते ही मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। जैसे मलेरिया और डेंगू। दरअसल, डेंगू एक ऐसी बीमारी है जिसमें शरीर में प्लेटलेट्स की लगातार कमी होने लगती है। इसकी वजह से शरीर में कमजोरी आ जाती है और जोड़ों में तेज दर्द सहित बुखार होता है। इतना ही नहीं इस बीमारी में अक्सर रिकवरी की स्पीड बहुत स्लो होती है और व्यक्ति लंबे समय तक कमजोर रहता है। ऐसे में कीवी खाने ( Kiwi in dengue in hindi) को कहा जाता है। लेकिन क्यों? आइए जानते हैं इस फल में ऐसा क्या है जिसकी वजह से आपको इसे खाना चाहिए।

डेंगू में कीवी के फायदे-Kiwi benefits in dengue

1. कीवी बढ़ाता है प्लेटलेट्स

कीवी शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ाने में मददगार है। ये ऐसे ही कि इस अकेले फल में आयरन, जिंक, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन ई है। इसके अलावा इसके फाइटोकैमिकल्स ब्लड क्लॉटिंग और खून की कमी जैसी समस्याओं को दूर करते हैं। इससे शरीर में प्लेटलेट्स बढ़ते हैं, व्हाइट ब्लड सेल्स की स्थिति बेहतर होती है और डेंगू के लक्षणों में कमी आती है। 

बारिश के दिनों में बढ़ जाती है कंजक्टिवाइटिस जैसी आंखों की बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानें क्या करें?

2. एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

कीवी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपर है। इस फल में एक साथ कई प्रकार से न्यूट्रीएंट्स और फ्लेवोनाइड्स होते हैं। ये दोनों ही चीजें कीवी के फल को डेंगू के लिए परफेक्ट बनाती है। दरअसल, ये चीजें शरीर में इम्यूनिटी बिल्डअप को बेहतर बनाता है और इम्यून सेल्स को बढ़ाते हैं जिससे इम्यूनिटी बढ़ती है और फिर इस बीमारी से रिकवरी में तेजी आती है। 

kiwi_fruit

Image Source : SOCIAL
kiwi_fruit

एड़ियों में दर्द और पैरों में सूजन को कभी न करें नजरअंदाज! शरीर में होती इस बड़ी गड़बड़ी का है पहला संकेत

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों वाला

कीवी एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है और ये डेंगू में जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये रिकवरी को तेज करके आपके शरीर में दर्द सहने की क्षमता को बढ़ाता है। इसके अलावा ये फल आपके टिशूज और मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है और इनमें तनाव और दर्द को कम करता है। इसलिए आपको इन तमाम कारणों से डेंगू में इस फल का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement