Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

एड़ियों में दर्द और पैरों में सूजन को कभी न करें नजरअंदाज! शरीर में होती इस बड़ी गड़बड़ी का है पहला संकेत

First signs of poor circulation: अगर सोकर उठने के बाद जमीन पर पैर रखने के साथ आपके एड़ियों का दर्द और सूजन बढ़ जाता है तो ये शरीर की एक बड़ी कमी का संकेत है।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 04, 2023 9:18 IST
poor_blood_circulation- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK poor_blood_circulation

First signs of poor circulation: शरीर में कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें हम आम समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन, अगर ये लगातार हर कुछ दिनों पर होने लगे तो इन्हें नजरअंदाज करना आप पर भारी पड़ सकता है। ऐसा ही कुछ खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से भी होता है। शरीर के इस एक काम से कई अंगों का कामकाज जुड़ा होता है और इसका प्रभावित होना आपको कई अंगों पर असर डाल सकता है। तो, आइए जानते हैं खराब ब्लड सर्कुलेशन के कुछ शुरुआती संकेत। 

खराब ब्लड सर्कुलेशन का पहला लक्षण-What are the first signs of poor circulation in hindi

1. एड़ियों में सूजन और दर्द-Poor blood circulation swollen ankles

खराब ब्लड के कुछ शुरुआती या कहें पहले लक्षणों को आप अपने पैरों में देख सकते हैं। जैसी कि एड़ियों में सूजन और दर्द। दरअसल, जब शरीर का ब्लड सर्कुलेशन खराब होता है तो खून पैरों तक आकर आराम से लौट नहीं पाता और इसकी ये खराब गति अपना असर छोड़ जाती है। ऐसे में ज्यादातर लोगों की एड़ियों में सूजन और दर्द होता है। 

दूध से बनने वाली ये चीज बढ़ा सकती है यूरिक एसिड की समस्या, हर सौ ग्राम में होता है लगभग 20gm प्रोटीन

2. ऊपरी पैरों में सूजन-Swollen feet and legs

खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से आपके ऊपरी पैरों में सूजन हो सकती है। इसे आप आसानी से देख सकते हैं। इतना ही नहीं ये स्थिति रह-रहकर आपके सामने कभी भी आ सकती है। तो, ऊपरी पैरों में सूजन और दर्द को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें और डॉक्टर के पास जाएं और जांच करवाएं। 

signs_of_poor_blood_circulation

Image Source : SOCIAL
signs_of_poor_blood_circulation

Sawan 2023: साइंस भी मानता है व्रत रखने के फायदे, जानें सावन के इस बरसाती महीने में फास्टिंग क्यों है जरूरी?

3. ठंडी उंगलियां-Cold fingers or toes

खराब ब्लड सर्कुलेशन की वजह से आपकी उंगलियां ठंडी हो सकती है। दरअसल, जब हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में खून होता है तो गर्मी बनी रहती है। लेकिन, जब ये खून नहीं होता तो आपकी उंगलियां ठंडी हो जाती हैं और इसका असर व्यापक रूप से नजर आता है। जैसे कई बार तो ठंडी होकर उंगलियां नीली हो सकती हैं। 

तो, खराब ब्लडसर्कुलेशन के इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और अपने डॉक्टर को दिखाएं। साथ ही समय-समय जांच करवाते रहें और इस स्थिति के दूसरे  और गंभीर नुकसानों से बचें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement