Friday, May 17, 2024
Advertisement

दूध से बनने वाली ये चीज बढ़ा सकती है यूरिक एसिड की समस्या, हर सौ ग्राम में होता है लगभग 20gm प्रोटीन

Paneer in high uric acid: यूरिक एसिड बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से एक है उन फूड्स का सेवन जो कि प्यूरिन बढ़ाते हैं।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 04, 2023 6:50 IST
paneer_in_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL paneer_in_uric_acid

Paneer in high uric acid: क्या आपको पनीर बहुत पसंद है। क्या आप पराठे से लेकर मोमज तक में पनीर डालकर खाना पसंद करते हैं। तो, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि इतनी ज्यादा मात्रा में पनीर का सेवन यूरिक एसिड की समस्या का कारण बन सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को ये दिक्कत पहले से है उनमें ये गाउट की समस्या को और बढ़ा सकता है जो कि हड्डियों में प्यूरिन के जमा होने से होता है। लेकिन, सवाल ये है कैसे। तो, आइए विस्तार से समझते हैं।

यूरिक एसिड में पनीर खा सकते हैं क्या-Can we eat paneer in high uric acid in hindi

हाई यूरिक एसिड की समस्या से आजकल हर कोई परेशान रहता है। पर उसके पीछे एक बड़ा कारण है आंख बंद करके प्रोटीन से भरपूर फूड्स का ज्यादा सेवन। ऐसा ही एक फूड है पनीर। जी हां, 100 ग्राम पनीर में लगभग 20 ग्राम प्रोटीन होता है और ज्यादा मात्रा में इसका सेवन प्यूरिन की मात्रा को बढ़ाता है। ऐसे में जब शरीर में ज्यादा प्यूरिन जमा होने लगता है तो ये हड्डियों में पथरियों के रूप में जमा हो जाता है और एक गैप पैदा करता है और इससे गाउट की समस्या बढ़ती है।

paneer_sideeffects

Image Source : SOCIAL
paneer_sideeffects

Sawan 2023: साइंस भी मानता है व्रत रखने के फायदे, जानें सावन के इस बरसाती महीने में फास्टिंग क्यों है जरूरी?

यूरिक एसिड में पनीर खाने के नुकसान

1. मेटाबोलिज्म स्लो करता है

यूरिक एसिड की समस्या में पनीर का सेवन आपके लिए बेहद नुकसानदेह हो सकता है। दरअसल, पनीर में फाइबर नहीं है बल्कि इसमें फैट और प्रोटीन है जो कि मेटाबोलिज्म को प्रभावित करता है और फिर इसके काम काज को स्लो कर देता है। इससे प्रोटीन भी पूरी तरह से पच नहीं पाता और इससे निकलने वाला प्यूरिन शरीर में ही जमा होने लगता है। 

महिलाओं की इस बीमारी में वजन घटाना होता है सबसे ज्यादा मुश्किल, जानें 3 कारण और कुछ मददगार टिप्स

2. गाउट का दर्द बढ़ सकता है

गाउट का दर्द कम करने के लिए आपको दो काम करना होगा। पहला तो एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन करें। दूसरा, आपको फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए जो कि प्यूरिन पचाने में मदद करे लेकिन, पनीर में ये दोनों ही नहीं है। इसलिए, ये गाउट के दर्द को बढ़ा सकता है। तो, इन तमाम कारणों से आपको हाई यूरिक एसिड में पनीर के सेवन से बचना चाहिए। इसकी जगह फाइबर से भरपूर का सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement