Friday, May 10, 2024
Advertisement

खीर में डाली जाने वाली ये चीज बढ़ा सकती है आपके मांसपेशियों की ताकत, सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

चिरौंजी के फायदे: खीर को ऊपर से सजाने और खूबसूरत बनाने वाली चिरौंजी, आपके सेहत के लिए कई प्रकार से फायदे है। आइए, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 05, 2023 7:11 IST
Chironji_Benefits - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Chironji_Benefits

चिरौंजी के फायदे: आपने खीर में चिरौंजी को जरूर देखा होगा। इसका स्वाद बेहतरीन होता है। पर आपको शायद मालूम न हो इन छोटी-छोटी बीजों में सेहत का खजाना छिपा हुआ है। इन बीजों में कई पोषक गुण हैं और ये आपकी सेहत के लिए कई प्रकार से काम करते हैं। आज हम इन्हीं गुणों पर एक नजर डालेंगे और जानेंगे कि चिरौंजी खाना आपके लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।  साथ ही जानेंगे कि आप इन बीजों का सेवन कैसे कर सकते हैं और आप ज्यादा से ज्यादा इसके लाभों को कैसे पा सकते हैं।

सेहत के लिए चिरौंजी खाने के फायदे-Chironji seeds benefits in hindi

1. एनीमिया में फायदेमंद है चिरौंजी

चिरौंजी में आयरन की अच्छी मात्रा होती है और ये शरीर में खून के प्रोडक्शन को बढ़ाता है। असल में ये रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है और इससे शरीर में खून की मात्रा तेजी से बढ़ती है। इसलिए इसका रेगुलर सेवन आपको एनीमिया यानी खून की कमी से बचा सकता है। 

डेंगू के महीने में 300 रुपए किलो बिक रहा है ये फल, खाते ही तेज हो जाती है इस बीमारी के मरीजों की रिकवरी

2. मांसपेशियों की ताकत बढ़ाता है चिरौंजी

चिरौंजी की खास बात ये है कि इसमें प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है जो कि मांसपेशियों की ताकत को बढ़ाता है और मसल्स बिल्डिंग में मददगार है। इसके अलावा ये आपकी टिशूज और सेल्स की सेहत को बेहतर बनाता है और इन्हें अंदर से हेल्दी रखने में मदद करता है। इस प्रकार से ये मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने में मददगार है।

Chironji_Benefits_for_health

Image Source : SOCIAL
Chironji_Benefits_for_health

3. वेट लॉस में मददगार है चिरौंजी 

वेट लॉस में चिरौंजी का सेवन कई प्रकार से मददगार है। ये प्रोटीन से भरपूर है और मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इसके अलावा ये फाइबर से भी भरपूर है जो कि फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है, इसे पचाने की गति को बढ़ाता है और वेट लॉस में मदद करता है। इस प्रकार से ये वजन घटाने वालों के लिए फायदेमंद है।

क्या हम बारिश का पानी पी सकते हैं? जानें कैसे करें इसका बेहतर उपयोग

चिरौंजी का सेवन कैसे करें-How to have Chironji seeds 

चिरौंजी का सेवन आप कई प्रकार से कर सकते हैं। लेकिन, ये इस बात पर ज्यादा निर्भर करता है कि आप इसका सेवन क्यों कर रहे हैं। जैसे कि एनीनिया के लिए आप इसे दूध में भिगोकर लें। मांसपेशियों की ताकत बढ़ाने के लिए आप इसे भून कर खा सकते हैं या दूध में मिलाकर ले सकते हैं और तीसरा, पेट के लिए आप इसे पानी में भिगोकर खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement