Monday, April 29, 2024
Advertisement

क्या हम बारिश का पानी पी सकते हैं? जानें कैसे करें इसका बेहतर उपयोग

बारिश के पानी का संग्रहण सालों से लोग करते आए हैं। खासकर कि उन क्षेत्रो में जहां पानी की कमी होती है। लेकिन, क्या पानी की कमी में भी इसे पीना सही है? जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 04, 2023 14:30 IST
can_we_drink_rain_water- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL can_we_drink_rain_water

दुनियाभर में कई ऐसे देश हैं जहां पानी की कमी रहती है। भारत में ही कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पानी की कमी है और यहां सूखा पड़ा जाता है।  ऐसे में बारिश का पानी इस्तेमाल करना कई प्रकार से मददगार हो सकता है। इसके अलावा भी अक्सर लोग बारिश के पानी को जमाकर के रखते हैं और इसे कई प्रकार से प्रयोग करते हैं। लेकिन, क्या बारिश के पानी को पीना चहिए और क्या ये पानी इतना शुद्ध है कि इसे पीने से आपको कोई नुकसान नहीं होगा? आइए, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

बारिश का पानी कितना शुद्ध होता है? 

बारिश के पानी की शुद्धता पर कई सवाल हैं। दरअसल, पहले के समय में जब वातावरण इतना प्रदूषित नहीं था तब लोग इसके पानी को पी भी लेते थे। लेकिन, आज के समय में ये पानी बिलकुल भी शुद्ध नहीं है। इसमें वातावरण में मिले प्रदूषित कण बारिश के पानी में मिल सकते हैं और फिर आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं।  

rain_water

Image Source : SOCIAL
rain_water

बारिश के दिनों में बढ़ जाती है कंजक्टिवाइटिस जैसी आंखों की बीमारियां, स्वामी रामदेव से जानें क्या करें?

क्या हम बारिश का पानी पी सकते हैं- Can we drink rain water in hindi

हमें बारिश का पानी बिलकुल भी नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश का पानी एसिडिक (acidic) होता है। हवा में पानी और कार्बन डाइऑक्साइड के बीच रिएक्शन के कारण इसका औसत pH लगभग 5.0 से 5.5.3 होता है। इसके अलावा पानी में फाइन पार्टिकल (PM2.5) भी हो सकते हैं जो कि आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं। जैसे डायरिया, इंफेक्शन और फेफड़ों से जुड़ी समस्याएं। 

एड़ियों में दर्द और पैरों में सूजन को कभी न करें नजरअंदाज! शरीर में होती इस बड़ी गड़बड़ी का है पहला संकेत

बारिश के पानी के उपयोग-What is the best way to use rain water

बारिश के पानी का आप कई प्रकार से उपयोग भी कर सकते हैं। जैसे कि बर्तन धोना, गार्डनिंग, सफाई में, नहाना और कपड़ा धोने जैसी गतिविधियां। हालांकि, नॉर्थ ईस्ट में जहां बारिश बहुत ज्यादा होती है और यहां प्रदूषण बेहद कम है। यहां के लोग इस पानी को उबालकर पीते हैं। ऐसे में ये सेहत के लिए नुकसानदेह नहीं होता।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement