Thursday, May 16, 2024
Advertisement

सरसों के तेल से जो आप खाना बना रहे हैं वो असली है या नकली? इन आसान तरीकों से करें पहचान

आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर सरसों तेल की शुद्धता की पहचान आप आसानी से कर सकते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: April 30, 2024 8:26 IST
असली सरसों तेल का करें पहचान - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL असली सरसों तेल का करें पहचान

आजकल ज़्यादातर सामान मिलावटी या नक़ली बिकने लगे हैं। खासकर, खाने-पीने के समान में इन दिनों बहुत ज़्यादा मिलावट होने लगी है। नक़ली और मिलावटी चीज़ों की पहचान कर पाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में लोग इन्हीं मिलावटी चीज़ों का सेवन करते हैं। मिलावटी चीजों का इस्‍तेमाल सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित इससे लोगों को कई समस्याएं हो सकती हैं। मिलावटी चीज़ों की वजह से लोगों को गैस, एसिडिटी आदि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आज हम बात करेंगे किचन में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले सरसों तेल के बारे में, खान बनाने के लिए सरसों का तेल बेहद शुद्ध माना गया है। लोग इसका इस्तेमाल खाने से लेकर शरीर के दर्द से दूर करने के लिए करते हैं। लेकिन अगर आप असली तेल की जगह मिलावटी या नक़ली सरसों तेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपकी सेहत को बेहद नुकसानद हो सकता है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स जिन्हें अपनाकर आप सरसों तेल की शुद्धता की पहचान आसानी से कर सकते हैं।

ऐसे करें असली सरसों के तेल की पहचान

  • गंध से करें पहचान: सरसों के तेल की शुद्धता की पहचान करना बेहद आसान है। आप इसकी खूशबू से भी इसकी पहचान कर सकते दरअसल, असली सरसों के तेल की गंध बहुत तेज होती है। इसको सूंघते ही नाक में हल्की जलन महसूस होने लगती है। वहीं अगर तेल को सूंघते समय आपको ज़्यादा स्मेल ना आये या हल्की गंध आए तो समझ लीजिए कि सरसों का यह तेल मिलावटी है।

  • फ्रिज में रखें तेल: अगर आप जानना चाहते हैं सरसों का तेल शुद्ध है या नहीं तो इसके लिए सबसे पहले एक कटोरी में तेल को डालकर उसे फ्रिज में रख दें। कुछ समय बाद इस तेल को फ़्रीज़ से निकाल दें। अगर फ़्रीज़ में यह तेल जम जाए तो इसका मतलब है तेल में मिलावट की गई है। ऐसा इसलिए क्योंकि शुद्ध सरसों का तेल कभी भी जमता नहीं है।

  • हथेलियों पर रगड़ने से होगी पहचान: सरसों के तेल में मिलावट है या नहीं इसकी पहचान आप अपने हथेलियों पर रगड़कर भी कर सकते हैं। सरसों के तेल की कुछ बूंदे लेकर आप अपने  हथेलियों पर रगड़ें। अगर रगड़ने पर तेल से रंग छूट रहा है तो इसका मतलब है कि तेल में मिलावट है

  • रंग से पहचानें तेल: शुद्ध सरसों के तेल का रंग काफ़ी गहरा होता है। अगर तेल में मिलावट होती है तो उसका कलर हल्का होता है। ऐसे में अगर इसका आपको सरसों के तेल का रंग हल्‍का पीला नजर आए तो तुरंत समझ जाएं इसमें मिलावट की गई है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement