Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

बरसात में सड़ी गली सब्जियों पर न करें पैसे बर्बाद! सब्जी और पकौड़ी में करें इन पत्तों का इस्तेमाल, पाएं ये स्वास्थ्य लाभ

पोई के पत्ते खाने के फायदे: बारिश में सब्जियों की कीमत बढ़ गई है जबकि इनमें वो क्वालिटी नहीं है। ऐसे में इन पर पैसे बर्बाद करने की जगह आप इन पत्तों का सेवन कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 05, 2023 9:24 IST
Poi_Leaves_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Poi_Leaves_benefits

पोई के पत्ते खाने के फायदे: मानसून के मौसम में जब तमाम सब्जियां गल जाती हैं, ऐसे में ये लताओं वाला पौधा बचा रहता है। खास बात ये है कि आप इस पौधे को घर में भी लगा सकते हैं और इसकी बेल आराम से ऊपर चढ़ते हुए बढ़ती जाती है। इसके पत्ते पान या मनी प्लांट की तरह दिखते हैं और इन्हें खाने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। इसे आम भाषा में लोग पोई (Poi Leaves) कहते हैं। पोई साग, आपको इस मौसम में कहीं भी मिल जाएगा और इसे खाने के शरीर को कई प्रकार के लाभ मिलते हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

बारिश में पोई के पत्ते खाने के फायदे-Poi ke patte ke fayde in hindi

1. इम्यूनिटी बिल्डर है ये साग

बारिश में पोई के पत्ते खाने के कई फायदे हैं। पहले तो, ये विटामिन सी और आयरन से भरपूर है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये शरीर को इस मौसम में मौसमी फ्लू और सांस से जुड़ी संक्रामक बीमारियों से बचाव में मददगार है। पोई साग को आप आराम से उबालकर और इसमें प्याज, मिर्च और लहसुन का तड़का लगाकर खा सकते हैं। 

खीर में डाली जाने वाली ये चीज बढ़ा सकती है आपके मांसपेशियों की ताकत, सेवन से शरीर को मिलते हैं कई फायदे

2. विटामिन ए से भरपूर

विटामिन ए से भरपूर पोई, आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। इसे खाने से आपकी आंखों की सेहत बेहतर होगी और आप इनसे जुड़ी कई बीमारियों से बचे रहेंगे। क्योंकि बारिश के मौसम में आंखों की बीमारियां तेजी से बढ़ती हैं ऐसे में इस साग का सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। आप इसे सब्जी या साग के रूप में खा सकते हैं। 

Poi_benefits

Image Source : SOCIAL
Poi_benefits

3. हड्डियों के लिए हेल्दी

पोई में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्निशियम होता है। ये तमाम तत्व आपकी हड्डियों की सेहत को बेहतर बनाते हैं और इनसे जुड़ी बीमारियों से बचाते हैं। इसके अलावा इस मौसम में जोड़ों का दर्द भी बढ़ जाता है। ऐसे में एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर पोई आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है और इसके काम काज को बेहतर बनाता है।

डेंगू के महीने में 300 रुपए किलो बिक रहा है ये फल, खाते ही तेज हो जाती है इस बीमारी के मरीजों की रिकवरी

पोई के पत्तों का ऐसे करें सेवन-How to have poi ke patte

पोई के पत्तों का आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। जैसे कि आप इसकी सब्जी खा सकते हैं। आप इसकी पकौड़ी बना सकते हैं। आप इसका रायता बना सकते हैं, पराठा बना सकते हैं या फिर आप इसका साग बना कर खा सकते हैं। ये काफी टेस्टी होता है और हेल्दी भी।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement