Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इलायची का पानी पीने से कंट्रोल में रहेगा ब्लड प्रेशर, जानें इसके चौंकाने वाले फायदे

cardamom water: इलायची का इस्तेमाल खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। आइए जानते हैं इलायची के औषधीय गुण।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 06, 2023 6:00 IST
cardamom water benefits- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK cardamom water benefits

इलायची का प्रयोग लगभग हर घर में होता है। इलायची की खेती दक्षिण भारत, श्रीलंका, दक्षिण-पूर्व एशिया और मध्य अमेरिका में की जाती है, खुशबू और स्वाद के कारण इसे ‘मसालों की रानी’ कहा जाता है। घर में चाय बने या फिर खीर सभी में इलायची का प्रयोग होता है। दुनिया के सबसे महंगे मसालों में केसर और वनिला के बाद तीसरे नंबर पर इलायची का नाम आता है। आयुर्वेद में भी इलायची को कई समस्याओं में लाभकारी बताया गया है। आइए जानते हैं इलायची का पानी पीने के फायदे।

हरी इलायची बीपी के लिए अच्छी है? (Is green cardamom good for BP)

इलायची में राइबोफ्लेविन, नियासिन,  मिनरल, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करते हैं। हाई एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से इलायची का पानी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को आराम मिलता है। छोटी इलायची फाइब्रिनोलिसिस को बढ़ाती है और उच्च रक्तचाप वाले व्यक्तियों में ब्लड लिपिड और फाइब्रिनोजेन के स्तर में बदलाव किए बिना एंटीऑक्सीडेंट स्थिति में सुधार करती है।

क्या हरी इलायची पाचन के लिए अच्छी है? (Is green cardamom good for stomach)

इलायची का पानी पीने से पाचन अच्छा रहता है और कब्ज तथा एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इलायची का पानी पीने से भूख बढ़ती है और मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट होता है। इलायची का इस्तेमाल बेचैनी, मतली और उल्टी से राहत पाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा इलायची का पानी पीने से वजन कम करने में भी मदद मिलती है। रोजाना इलायची का पानी पीने से शरीर में जमा फैट आसानी से पिघलाया जा सकता है। इतना ही नहीं इलाइची में खास प्रकार का एंजाइम पाया जाता है, जो कि कैंसर से लड़ने में बहुत कारगर है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: क्या टाइफाइड एक दूसरे से फैलता है? जानें इस गंभीर बीमारी से जुड़े 4 बड़े सवालों के जवाब

इस बीमारी में हाथी की तरह हो जाते हैं आपके पैर, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय

वैरिकोज वेन्स की समस्या में कारगर है स्वामी रामदेव की बताई ये थेरेपी, आप भी जानें और करें इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement