Monday, April 29, 2024
Advertisement

केला खाकर क्या क्या नहीं खाना चाहिए? जान लें नहीं तो हर बार पछताएंगे!

केला खाकर क्या क्या नहीं खाना चाहिए, ये जानना जरूरी है। क्योंकि केला हाई फाइबर और रफेज से भरपूर फूड है जिसके बाद कुछ खाना पेट से जुड़ी गड़बड़ियों का ही नहीं बल्कि दूसरी समस्याओं का भी कारण बन सकता है। तो, जानते हैं कौन से वे फूड हैं जिन्हें खाने से पहले केला खाने से बचना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: November 07, 2023 23:05 IST
foods to avoid after bananas- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL foods to avoid after bananas

foods to avoid after bananas: केला एक ऐसा फल है जिसे लोग हर दिन डाइट में शामिल करते हैं। ये हाई फाइबर से भरपूर एक ऐसा फल है जिसे खाना पेट का मेटाबोलिक रेट बढ़ाने के साथ कब्ज और वजन से जुड़ी कई समस्याओं से बचाव में मदद करता है। लेकिन कई बार केला खाने के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। दरअसल, केला खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन आपको बीमार कर सकता है। इसलिए हम सभी को जानना चाहिए कि केला खाकर क्या क्या नहीं खाना चाहिए और क्यों। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

केला खाकर क्या क्या नहीं खाना चाहिए

1. केला और दूध 

आयुर्वेद विशेषज्ञ का कहना है केले को दूध के साथ नहीं खाना चाहिए या केला खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए क्योंकि यह संयोजन पाचन को कमजोर कर सकता है और शरीर में विषाक्त पदार्थ पैदा कर सकता है। इस संयोजन को खाने से सर्दी, खांसी और एलर्जी हो सकती है।

कभी सिर में तो कभी पैर में, इस विटामिन की कमी वाले लोगों को कहीं भी हो सकता है फंगल इंफेक्शन

2. केला और दही या छाछ

दही सूजन पैदा कर सकता है और पित्त और कफ को बढ़ा सकता है। जब आप केला खाने के बाद दही और छाछ लेते हैं तो इससे पेट का पूरा मेटाबोलिज्म खराब हो जाता है और बॉवेल मूवमेंट प्रभावित होता है। इससे आपको लंबे समय तक रहने वाली कब्ज की समस्या हो सकती है। इसलिए कभी भी केला खाने के बाद आपको दही या छाछ लेने से बचना चाहिए। 

curd after bananas

Image Source : SOCIAL
curd after bananas

3. केला और पनीर 

जब आप केला खाने के बाद पनीर से बना कुछ खा लेते हैं तो इसका मेटाबोलिज्म स्लो हो सकता है। दरअसल, पनीर को पचने में लंबा समय लग सकता है और इससे कब्ज हो सकता है। साथ ही कुछ ही घंटों में आप बदहजमी और गैस की समस्या महसूस कर सकते हैं।

करेले से भी कड़वी होती हैं ये पत्तियां, इन 3 बीमारियों में जरूर करें सेवन

4. केला खाने के बाद शहद और घी  

केला खाने के बाद घी और शहद का सेवन शरीर में इनकी विपरीत प्रतिक्रिया करता है।  शहद में गर्म करने, सुखाने और खुरचने की क्रिया होती है, जबकि घी में ठंडा, मॉइस्चराइजिंग गुण होता है और केला इन दोनों से अलग हाई फाइबर से भरपूर है। इसलिए केला खाने के बाद इन दोनों का सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement