Monday, May 06, 2024
Advertisement

क्या दाढ़ी के बाहर से झांकने लगा है डैंड्रफ? इन टिप्स से मिलेगी इंस्टेंट राहत

दाढ़ी आपके चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो इन घरेलू नुस्खों को अपना कर दाढ़ी की रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: January 07, 2022 14:12 IST
इन घरेलू नुस्खों से...- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK इन घरेलू नुस्खों से पाएं दाढ़ी के डैंड्रफ से छुटकारा

ठंड के मौसम में डैंड्रफ यानी रूसी की समस्या काफी बढ़ जाती है। इससे निजात पाने के लिए हम कई तरीके के नुस्खे अपनाते हैं। डैंड्रफ सिर्फ केवल सिर के स्कैल्प पर ही होने वाली समस्या नहीं है, बल्कि यह दाढ़ी में भी होता है। हालांकि जिस तरह स्कैल्प पर मौजूद डैंड्रफ का इलाज करते हैं, ठीक उसी तरह दाढ़ी के डैंड्रफ पर भी ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है, क्योंकि दाढ़ी आपके चेहरे का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो इन घरेलू नुस्खों को अपना कर दाढ़ी की रूसी से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए ह आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खे-

दाढ़ी में रोजाना लगाएं नीम का तेल-

अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना इनपर नीम का तेल लगाएं। इससे आपको कुछ ही दिनों में फायदा दिखेगा।

घर में ही बनाएं शैंम्पू-
यदि डैंड्रफ की समस्या ज्यादा बढ़ गई है तो आप बाहर के शैंम्पू का इस्तेमाल बंद कर दें और घर में ही शैंम्पू बनाएं। इसके लिए सबसे पहले एक चम्मच शिकाकाई लें और उसमें एक चम्मच आंवला पाउडर, नीम पाउडर, मेंहदी और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे आप अपनी दाढ़ी पर लगाएं इससे आपको कुछ ही दिन में फायदा देखने को मिलेगा।

बादाम का तेल-
बादाम का तेल जिंक, विटामिन्स से साथ फैटी एसिड से भरपूर होता है। इसका इस्तेमाल करके आप अच्छी दाढ़ी पा सकते हैं। इसे लगाने के लिए बादाम के तेल को हल्का गर्म करें। इसके बाद इसे उंगुलियों में लगाकर रगड़े फिर इसे हल्के हाथों से मसाज करें। दूसरे दिन साफ पानी से धो लें। ये काफी फायदा करता है।

मेथी दाना-
मेथी में एंटी फंगल गुण ही नहीं पाए जाते हैं बल्कि इसमें एमिनो एसिड के गुण भी पाए जाते हैं जो आसानी से स्किन के यीस्ट को हटाने में मदद करते हैं। मेथी को इस्तेमाल करने के लिए रात को थोड़े से पानी एक चम्मच मेथी भिगो दें। इसके बाद दूसरे दिन इसका पेस्ट बना लें और इसे हल्के हाथों से दाढ़ी पर लगाएं और कुछ मिनट के छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से धो लें। 

एलोवेरा जेल-
यह जेल न केवल आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है बल्कि खुजली और सूजन को भी शांत करता है। यह सबसे अच्छा है अगर आप सीधे ताजी पत्तियों से जेल लेकर उपयोग कर सकते हैं।  एलोवेरा जेल को अपनी दाढ़ी पर रगड़ें और इसे कम से कम 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर आप इसे ठंडे पानी से धो सकते हैं। भविष्य में दाढ़ी में रूसी होने से बचाने के लिए नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।

ऑलिव ऑयल-
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले 1 चम्मच ऑलिव ऑयल लें। अब इसे हल्का सा गर्म करें। इस गुनगुने तेल से दाढ़ी की मालिश करें। इसके बाद गर्म पानी से सूती कपड़े की मदद से दाढ़ी की सिंकाई करें। सूती कपड़े को कम से कम 15 मिनट के लिए अपने दाढ़ी पर रखें। इसके बाद इसे नॉर्मल पानी से साफ कर लें। नियमित रूप से इसे फॉलो करने से दाढ़ी के डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है।

नींबू का रस-
आप दाढ़ी की रूसी को दूर करने के लिए भी नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, नींबू के रस में साइट्रिक एसिड होता है, जो फंगल इंफेक्शन को दूर करने में हमारी मदद करता है। नींबू के रस को दाढ़ी पर लगाने के लिए सबसे पहले नीबू का रस लें। अब इसमें थोड़ा सा पानी मिलाएं। इसके बाद रूई की मदद से इस मिश्रण को अपने दाढ़ी पर लगाएं। करीब 15 मिनट के बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इससे डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। 

हर्बल सोप का करें इस्तेमाल-
शायद आप जानते नहीं है कि नहाने वाले सोप आमतौर पर ड्राई होते है जिसकी वजह से ड्रैंडफ हो सकता है। इसलिए आप सोप की जगह हर्बल सोप का इस्तेमाल करें। इससे कुछ ह तक राहत मिल सकती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement