Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

घमौरियों से निजात दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जलन और खुजली से भी मिलेगी राहत

घमौरी एक प्रकार का स्क्रिन प्रॉब्लम हैं जो गर्मियों तथा बरसात के मौसम में हो जाता है। इसमें स्किन पर छोटे-छोटे दाने निकल आते है, जिनमें हर समय खुजली होती रहती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: June 18, 2021 12:46 IST
घमौरियों से निजात दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जलन और खुजली से भी मिलेगी राहत- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SNAKEBRANDUK घमौरियों से निजात दिलाएंगे ये 5 घरेलू नुस्खे, जलन और खुजली से भी मिलेगी राहत

घमौरियों के कारण स्किन पर लगातार खुजली होती रहती है। ऐसा महसूस होता है जैसे स्किन में कोई कांटे चुभा रहा है। जिसके कारण आप किसी भी काम में फोकस नहीं कर पाते हैं। बड़ों के साथ-साथ बच्चों को इस समस्या का अधिक सामना करना पड़ता है।  क्योंकि उनकी त्वचा बहुत अधिक कोमल होती है।

घमौरी एक प्रकार का स्क्रिन प्रॉब्लम हैं जो गर्मियों तथा बरसात के मौसम में हो जाती है। इसमें स्किन पर छोटे-छोटे दाने निकल आते है, जिनमें हर समय खुजली होती रहती है। अगर ये समस्या ज्यादा बढ़ जाए तो इससे त्वचा में जलन, खुजली और लाल रैशेज हो जाते हैं। इस समस्या बचने के लिए विभिन्न प्रकार के पाउडर का इस्तेमाल करते है। जिससे इनसे आराम मिल जाए।  

स्वामी रामदेव के अनुसार घमौरी की समस्या से निजात पाने के लिए शरीर को अच्छी तरह से साफ रखें। इसके साथ ही पाउडर आदि का इस्तेमाल ना करे इससे स्किन सड़ सकती है। जिससे समस्या और बढ़ सकती हैं। इसके बजाय आप चाहे तो आयुर्वेद के इन उपायों को अपना सकते हैं। 

मास्क पहनने की वजह से चेहरे पर दाने निकल रहे हैं? इस आयुर्वेदिक लेप से मिलेगा लाभ

घमौरियों से निजात पाने के घरेलू उपाय

मुल्तानी मिट्टी

गोधन अर्क,  मुल्तानी मिट्टी या चिकनी मिट्टी को मिलाकर घमौरियों में लगा लें। इससे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे और इस समस्या से निजात मिल जाएगा। 

एलोवेरा जेल
आप चाहे तो घमौरियों में  एलोवेरा जेल लगा सकते हैं। इससे घमौरियों के साथ खुजली, रैशेज की समस्या से भी निजात मिलेगा। 

नीम
नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। नीम के पानी से नहाएं। इससे स्किन संबंधी समस्या से लाभ मिलेगा। 

कम उम्र में ही बाल हो गए है सफेद तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं बेजान-रूखे बालों से निजात

दही
आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी और दही को मिलाकर घमौरियां में लगा सकते हैं। इससे ठंडक मिलेगी और इस समस्या से निजात भी मिलेगा। इसके अलावा घमौरियों से छुटकारा पाने में ठंडी दही  भी लगा सकते हैं। दही लेकर  घमौरियों पर हल्के हाथों से मसाज करें।। इसके बाद साफ पानी से नहा लें। 

आइस क्यूब
2 से 3 आइस क्यूब्स लें और इन्हें एक साफ कॉटन के कपड़े में लपेटें। अब इन आइस क्यूब्स से घमौरियों पर धीरे-धीरे हल्के हाथों से मसाज करें।

ओट्स
ओट्स, शहद, गुलाबजल और दही के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इसे घमौरियों में लगा लें। थोड़ी देर बाद इसे धो लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement