Friday, April 19, 2024
Advertisement

कम उम्र में ही बाल हो गए है सफेद तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं बेजान-रूखे बालों से निजात

सफेद बाल और बालों की झड़ने की समस्या आज के समय में अधिकतर लोग परेशान हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए स्वामी रामदेव से जानिए बेहतरीन हेयर मास्क के बारे में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 21, 2021 13:10 IST
कम उम्र में ही बाल हो गए है सफेद तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं बेजान-रूखे बालों स- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BIGNEWS.CO कम उम्र में ही बाल हो गए है सफेद तो अपनाएं इन घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में पाएं बेजान-रूखे बालों से निजात

खराब लाइफस्टाइल और खानपान, तनाव, प्रोडक्ट्स का अधिक इस्तेमाल करने के कारण स्किन के साथ-साथ बालों पर बुरा असर पड़ता है। जिसके कारण बालों के झड़ने, डैंड्रफ, सफेद बाल या फिर रूखे बालों की समस्या से परेशान हैं। इस समस्या से निजात पाने के लिए बाजार से मंहगे से महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनसे फायदा मिलने के बजाय आपके बाल और भी ज्यादा और सफेद हो जाते हैं। 

मानसून में बालों संबंधी समस्या सबसे अधिक होती है।  मानसून के कारण बालों में अधिक नमी हो जाती है। जिसके कारण वह कमजोर पड़ जाते हैं और अधिक मात्रा में झड़ने लगते हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार बालों को हर मौसम में हेल्दी और मजबूत रखने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। आयुर्वेद में की ऐसे हेयर मास्क  के बारे में बताया गया है। जिन्हें अपनाकर आप खूबसूरत बाल पा सकते हैं। 

सफेद बालों से निजात पाने के लिए घरेलू नुस्खे

  1. एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी पाउडर, 1 चम्मच दही, आधा केला, थोड़ा पपीता, 1 चम्मच नारियल का तेल, थोड़ा जठामासी,  थोड़ी शिकाकाई का पाउडर लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों में ठीक ढंग से लगा लें। करीब आधा घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी स धो लें। सप्ताह 1-2 बार जरूर करे।
  2. एक चम्मच चिरौंजी कूट लें। इसके बाद इसमें दही के अलावा करी पत्ता, गुलर, भ्रंगराज और सफेद प्याज का पेस्ट मिला लें। इसके बाद इसे बालों मं लगा लें। करीब आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। 
  3. चिरौंजी को हल्का कूटकर रात को सोने से पहले त्रिफला के पानी में भिगो दें और दूसरे दिन लोहे की कढ़ाई में पका लें। इसके बाद इसे बालों में लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके  बाद धो लें। 
  4. बालों को हेल्दी रखने के लिए आंवला, एलोवेरा, गिलोय, तुलसी, नीम, हल्दी जूस रोजाना सुबह खाली पेट पिएं। 
  5. थोड़ा पपीता, 1 चम्मच  दही, आधा केला, 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर बालों में लगा लें। सुख जाने पक धो लें। 
  6. मुल्तानी मिट्टी में दही मिलाकर बालों में लगा लें। इससे सपेद बालों के साथ डैंड्रफ की समस्या भी खत्म हो जाएगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement