Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ओमिक्रॉन के खतरे को टालने के लिए ऐसे करें गिलोय का सेवन, इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

ओमिक्रॉन से बचाव के लिए जरूरी हैं कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो। जानिए कैसे करें गिलोय का सेवन

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 29, 2021 14:26 IST
giloy for immunity know how to make giloy kadha to protect omicron and boost immunity in hindi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV giloy for immunity know how to make giloy kadha to protect omicron and boost immunity in hindi

Highlights

  • औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय इम्यूनिटी मजबूत करता है
  • आयुर्वेद में गिलोय का बहुत अधिक महत्व
  • गिलोय का सेवन काढ़ा, जूस या फिर गोली के रूप में किया जा सकता है

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामले एक बार फिर बढ़ते जा रहे हैं। वैक्सीन लेने के बावजूद लोगों के अंदर इस वेरिएंट के होने का खतरा बना हुआ है। दिल्ली में बढ़ते मामलों के कारण स्कूल, जिम, मंदिर, बैंक्वेट हॉल, सिनेमाघर फिर बंद हो चुके हैं। मेट्रो समेत तमाम कई चीजों पर भी बंदिशें लागू हो गई हैं। वहीं अन्य शहरों में भी पूरी सख्ती बरती जा रही हैं। लेकिन इसके बावजूद जरूरी है कि आप अपनी सेहत का पूरा ख्याल रखें। 

ओमिक्रॉन से बचाव के लिए जरूरी हैं कि आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो। 

ओमिक्रॉन के कहर से बचे रहना है तो इन नियमों में ढील ना दीजिए

स्वामी रामदेव के अनुसार इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए जरूरी हैं कि अपनी डाइट में आंवला, एलोवेरा के अलावा गिलोय को शामिल करें। गिलोय में गिलोइन नामक ग्लूकोसाइड और टीनोस्पोरिन, पामेरिन एवं टीनोस्पोरिक एसिड पाया जाता है। इसके अलावा इसमें कॉपर, आयरन, फास्फोरस, जिंक,कैल्शियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी,  एंटी-कैंसर आदि तत्व पाए जाते हैं।  जो इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ लंग्स, लिवर, हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसका सेवन आप जूस, काढ़ा और गोली के रूप में कर सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर गिलोय आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। जानिए कैसे करें इसका सेवन। 

सर्दी में इनडाइजेशन की टेंशन? स्वामी रामदेव से जानिए कैसे रखें पाचन तंत्र को फिट

giloy for immunity

Image Source : : INSTAGRAM/SOULFOODSHONALI
giloy for immunity 

ओमिक्रोन से बचने और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ऐसे करें गिलोय का सेवन

गिलोय की काढा

एक कप पानी में 1-2 इंच गिलोय की डंठल डालकर धीमी आंच में उबाल लें। जब पानी आधा बचें तो इसे छान लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर सेवन करें।

गिलोय-तुलसी का काढ़ा
एक पैन में 400 एमएल पानी उबालें। उसमें नीम, गिलोय और तुलसी की पत्तियां डाल दें और धीमी आंच में पकने दें। जब पानी 100 या 50 एमएल बचे तो गैस बंद कर दें। इसके बाद इसका गुनगुना सेवन करें। 

गिलोय-हल्दी का काढ़ा
सबसे पहले इमामदत्ता में गिलोय के एक टुकड़ा, 4-5 तुलसी की पत्तियां, 2 काली मिर्च, थोड़ी सी कच्ची हल्दी, थोड़ी अदरक, थोड़ी अश्वगंधा डालकर कूट लें। इसके बाद एक पैन में 2 गिलास पानी डालकर गर्म करें और इसमें यह कूटी हुई सामग्री डाल दें। अब धीमी आंच में पकने दें। जब पानी आधा बचे। तो गैस बंद करके इसे कप में छान लें और हल्का गुनगुना इसका सेवन करें।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement