Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Global Handwashing Day: साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक करें हाथों की सफाई, ये 3 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

Global Handwashing Day: हाथों की साफ-सफाई करना आपको कई बीमारियों से बचाव में मदद कर सकता है। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 15, 2023 6:00 IST
Global Handwashing Day:- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Global Handwashing Day

Global Handwashing Day: दुनियाभर में अब सबसे ज्यादा खौफ संक्रामक बीमारियों का है। आपने छींका, किसी ओर तक आपकी छींक की बूंद पहुंची और वो बीमार हो गया। ऐसे ही संक्रामक बीमारियों एक-दूसरे तक फैलती जाती है। बात सिर्फ कोरोना वायरस जैसी बीमारियों की नहीं है बल्कि मौसमी बदलाव के साथ कई ऐसी बीमारियां आती हैं जिनके फैलने का डर होता है और आपके गंदे हाथ, इसमें एक अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में ग्लोबल हैंडवॉशिंग डे पर हम जानेंगे कि बस 20 सेकेंड साबुन से हाथों की सफाई करना कैसे आपको कई बीमारियों से बचा सकता है।

20 सेकेंड तक हैंड वॉश बचा सकता है आपको इन बीमारियों से 

1. मौसमी वायरल बीमारियां

अगर आप हर बार खाना खाने के बाद या फिर बाहर से घर आने के बाद हैंड वॉश करते हैं तो आप मौसमी वायरल बीमारियों से बच सकते हैं। दरअसल, जब मौसम बदलता है तो आस-पास वायरल बीमारियों का जोखिम ज्यादा होता है। ऐसे में कई ,सतहों पर वायरस के बूंद होते हैं जिनका गलती से छू जाना भी आपको बीमार कर सकता है। इसलिए आपको मौसमी वायरल बीमारियों से बचने के लिए हाथों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए।

इन 2 फलों को कच्चा खाना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए है फायदेमंद, बस जान लें कैसे खाएं

flu

Image Source : SOCIAL
flu

2. पेट के इंफेक्शन 

पेट के इंफेक्शन हाथों के जरिए तेजी से फैल सकते हैं। दरअसल, आपके हाथो में लगे कीटाणु आपके मुंह के जरिए आपके पेट तक आ जाते हैं। फिर ये इंफेक्शन का कारण बनते हैं जिससे पेट में दर्द हो सकता है, दस्त, मतली और उल्टी जैसी चीजें भी हो सकती हैं। इसलिए बिना हाथ धोए कभी भी कोई चीज न खाएं। ये चीज अपनी आदत में डालें ताकि आप बीमारियों से बचे रह सकें।

World Sight Day: आंखों की रोशनी न छीन लें कम्प्यूटर और मोबाइल, डेस्क पर काम करते हुए मानें एक्सपर्ट की ये बातें

3. सांस से जुड़ी बीमारियां

सांस से जुड़ी बीमारियां तेजी से फैल सकती है। खासकर कि गंदे हाथों के जरिए। दरअसल, अगर आपके हाथ संक्रमित हो गए और आप इन्हीं हाथों से बार-बार अपने मुंह, नाक और आंख को छूते हैं तो ये संक्रमण शरीर तक पहुंच सकता है। इससे खांसी-जुकाम और एलर्जी जैसी कई समस्याएं आसानी से हो सकती हैं। तो,इन तमाम बीमारियों से बचने के लिए रोजाना साबुन और पानी से 20 सेकेंड तक सही से हाथों की सफाई करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement