Monday, April 29, 2024
Advertisement

इन 2 फलों को कच्चा खाना यूरिक एसिड के मरीजों के लिए है फायदेमंद, बस जान लें कैसे खाएं

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ जाना जोड़ों में दर्द और सूजन को बढ़ता है। ऐसे में इन फलों को कच्चा खाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। तो, जानते हैं कौन से हैं ये फल और इन्हें कच्चा कैसे खाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 12, 2023 9:45 IST
raw banana papaya benefits in high uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL raw banana papaya benefits in high uric acid

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना, जोड़ों में दर्द और सूजन का कारण बन सकता है। इसके अलावा ये आपका चलना-फिरना और उठना-बैठना भी मुश्किल कर सकता है। ऐसे में कुछ फलों का सेवन इस स्थिति को कंट्रोल करने और इससे बाहर निकलने में मदद कर सकता है। पर इसमें थोड़ा सा बदलाव ये है कि आपको इन फलों को कच्चा खाना है। दरअसल, जब आप इन्हें इसके कच्चे रूप में खाएंगे तो शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ेगी और फिर इनका एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्थिति से बाहर निकलने में मदद करेगा। इसके अलावा ये गाउट की स्थिति को ट्रिगर करने से बचाएगा। तो, जानते हैं इन फलों के बारे में।

इन दो फलों को कच्चा खाना हाई यूरिक एसिड में फायदेमंद 

1. कच्चा केला-Raw banana for high uric acid

कच्चा केला, हाई यूरिक एसिड के मरीजों के लिए फायदेमंद है। दरअसल, ये फाइबर और रफेज से भरपूर है जो कि पेट की मेटाबोलिक गतिविधियों को तेज करता है और प्यूरिन पचाने की गति में तेजी लाता है। इसके अला कच्चे केले आम तौर पर गाउट से पीड़ित लोगों के खाने के लिए सुरक्षित होते हैं, क्योंकि इनमें प्यूरीन की मात्रा कम होती है। इनमें विटामिन सी भी होता है, एक ऐसा विटामिन जो खून में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

World Arthritis Day: विटामिन सी और डी समेत इन चीजों की कमी से हो सकता है अर्थराइटिस, समय रहते करवा लें टेस्ट

2. कच्चा पपीता-Raw papaya for high uric acid

कच्चा पपीता ऑस्टियोआर्थराइटिस, गाउट और गठिया के रोगियों के लिए सूजन-रोधी यानी एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। इसलिए भी हाई यूरिक एसिड के मरीज इसे आराम से खा सकते हैं।  इसमें फाइबर और रफेज की अच्छी मात्रा होती है जो कि प्यूरिन मेटाबोलिज्म को तेज करता है और मल के जरिए अतिरिक्त प्यूरिन को बहार निकालने में मदद करता है।

raw fruits in high uric acid

Image Source : SOCIAL
raw fruits in high uric acid

World Sight Day: आंखों की रोशनी न छीन लें कम्प्यूटर और मोबाइल, डेस्क पर काम करते हुए मानें एक्सपर्ट की ये बातें

कच्चा केला और पपीता खाने का सही तरीका

कच्चा केला और पपीता खाने का सही तरीका ये है कि इन दोनों की सब्जी बनाकर खाएं। इसके अलावा आप इन दोनों को उबालकर और इनका चोखा बनाकर खा सकते हैं। ये पेट की कई समस्याओं को कम करने में मददगार है। तो, अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा रहता है तो आप अपनी डाइट में इन दो फलों को कच्चा खा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement