Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

World Arthritis Day: विटामिन सी और डी समेत इन चीजों की कमी से हो सकता है अर्थराइटिस, समय रहते करवा लें टेस्ट

World arthritis day 2023: आपके शरीर में कुछ विटामिन और मिनरल्स की कमी गठिया जैसी ऑटोइम्यून बीमारी का कारण बन सकती है। ऐसे में इनके बारे में जानकारी रखें और फिर डॉक्टर से बात करें।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 12, 2023 7:26 IST
 vitamin deficiency and arthritis- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL vitamin deficiency and arthritis

गठिया एक ऑटोइम्यून बीमारी है जिसमें अपना ही शरीर, अपने ही टिश्यूज और मांसेपशियों पर हमला कर देता है।  ये  जोड़ों में  दर्द और परेशानी का कारण बनता है। ऐसे में गठिया होने पर कई बार डॉक्टर कुछ विटामिन और खनिजों के टेस्ट (Common vitamin test for arthritis) की बात कहते हैं। इसके बाद इन विटामिन और खनिजों की सिफारिश की जाती है। लेकिन, इस बीमारी से बचने के लिए जरूरी है कि आप पहले से ही इन विटामिन और मिनरल्स की कमी के बारे में जानें। क्या हैं ये जानते हैं Dr. Vigyan Mishra, Chief of Lab -Neuberg Diagnostics ,Noida से।

किस विटामिन की कमी से गठिया होता है-Which vitamin deficiency causes rheumatoid arthritis

विटामिन डी

हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी का पर्याप्त स्तर जरूरी है। ये जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। स्वस्थ विटामिन डी के स्तर को बनाए रखने के लिए सूर्य के प्रकाश का संपर्क और आहार स्रोत आवश्यक हैं।

विटामिन सी

विटामिन सी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो जोड़ों के ऊतकों को सूजन से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकता है। खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी और ब्रोकोली विटामिन सी के बेहतर स्रोत हैं।

स्ट्रेस और एंग्जायटी बीपी बढ़ा सकता है, स्वामी रामदेव से जानें White Coat Hypertension से कैसे बचें

विटामिन ई

इस विटामिन में सूजनरोधी गुण होते हैं और यह गठिया से संबंधित दर्द से राहत दे सकता है। मेवे, बीज और पालक विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं।

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

बी विटामिन, विशेष रूप से बी3 (नियासिन), बी5 (पैंटोथेनिक एसिड), और बी6 (पाइरिडोक्सिन), सूजन को कम करने और जोड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में भूमिका निभाते हैं। ये विटामिन संतुलित आहार या सप्लीमेंट्स से पाए जा सकते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

हालांकि विटामिन नहीं है, ओमेगा-3 फैटी एसिड, जो अक्सर सैल्मन और अलसी जैसी वसायुक्त मछली में पाया जाता है, जोड़ों के दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

डायबिटीज के मरीज पेडीक्योर करवाने से बचें! एक्सपर्ट ने बताया पैरों की ये साफ-सफाई क्यों पड़ सकती है भारी

कैल्शियम

मजबूत हड्डियों के लिए पर्याप्त कैल्शियम का सेवन जरूरी है, जो जोड़ों की परेशानी को कम कर सकता है। डेयरी उत्पाद, पत्तेदार सब्जियां और मोटे खाद्य पदार्थ कैल्शियम के समृद्ध स्रोत हैं। गठिया के लक्षणों को दूर करने के लिए जरूरी डाइट चेंज करने और सप्लीमेंट्स लेने से पहले एक्सपर्ट से बात जरूर कर लें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement