Friday, May 03, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज पेडीक्योर करवाने से बचें! एक्सपर्ट ने बताया पैरों की ये साफ-सफाई क्यों पड़ सकती है भारी

Pedicure in diabetes: पेडीक्योर करवाना पैरों की साफ-सफाई के लिए जरूरी है। लेकिन, डायबिटीज के मरीजों को इसे करवाने से पहले क्यों सोचना चाहिए। जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Updated on: October 11, 2023 9:10 IST
 risk factors of pedicure in diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL risk factors of pedicure in diabetes

Pedicure in diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका पूरी तरह से कोई इलाज नहीं है। बस इसमें कुछ परहेज है जो इसे कंट्रोल में रखने में मदद करता है। लेकिन, डायबिटीज से जुड़ी एक दिक्कत ये भी है कि इसमें कुछ बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा होता है। यानी कि छोटी सी गलती भी इसमें कई बीमारियों का कारण बन सकती है। ऐसे में इसमें जो कुछ करें सोच-समझकर करें। ऐसा ही एक काम है पेडीक्योर (pedicure) जिसमें, पैरों की साफ-सफाई की जाती है। इसमें उंगलियों से डेड सेल्स निकाले जाते हैं और नाखूनों को घिसकर साफ किया जाता है। इसके अलावा एड़ी समेत पूरे पैरों की स्क्रब करके साफ किया जाता है। लेकिन, डायबिटीज के मरीजों के लिए ये नुकसानदेह हो सकता है , कैसे जानते हैं Dr. Shrey Srivastav- Assistant Professor, Internal medicine, Sharda Hospital

डायबिटीज में पेडीक्योर करवाने से क्यों बचें -Reasons to avoid pedicure in diabetes in hindi

Dr. Shrey Srivastav बताती हैं कि डायबिटीज के रोगियों, विशेष रूप से खराब नियंत्रित ब्लड शुगर के कारण,  ब्लड सर्कुलेशन में कमी और तंत्रिका क्षति जैसी पैरों से संबंधित समस्याओं का खतरा ज्यादा होता है और पेडीक्योर इस खतरे को और बढ़ा सकता है। जैसे

1. पैरों में अल्सर का खतरा-Ulcers

डायबिटीज से ब्लड सर्कुलेशन कम हो जाता है, जिसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन खराब हो जाता है। तो, अगर पेडीक्योर के दौरान किसी नुकीले उपकरण से कोई घाव हो जाता है, तो ठीक न होने वाले अल्सर का कारण बन सकता है। ये लंबे समय तक रहता है और कई बार स्थिति को और खराब कर सकता है। 

सूखी खांसी में खाएं काला गुड़, शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ मिलेंगे ये 4 फायदे

2. डायबिटीक न्यूरोपैथी-Diabetic neuropathy

डायबिटीज तंत्रिका क्षति का कारण बन सकता है, जिससे संवेदना यानी सेंसेशन (sensation) कम हो सकती है। जब आप अपने पैरों में संवेदना महसूस नहीं कर पाते हैं, तो आपको कट या अन्य चोट के बारे में पता नहीं चल पाता है और यह बहुत जल्द संक्रमित हो जाता है। ऐसे में पेडीक्योर के दौरान आपको किसी का कट का पता नहीं चल पाएगा और वो अंदर ही अंदर गहरा हो सकता है। 

pedicure in diabetes

Image Source : SOCIAL
pedicure in diabetes

3. फंगल इंफेक्शन-Fungal infection

पेडीक्योर के दौरान बिना साफ-सफाई वाले उपकरणों का उपयोग फंगल इंफेक्शन के खतरे को बढ़ा सकता है। इसका इलाज करना कई बार मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आपको डायबिटीज है तो आपको फंगल इंफेक्शन के खतरे से बचना चाहिए।

World Arthritis Day 2023: गठिया में क्या क्या परहेज करना चाहिए? जान लें नहीं तो हमेशा रहेंगे दर्द से परेशान

4. अंदर की ओर बढ़े हुए नाखून-Ingrown nail

पेडीक्योर के दौरान नाखून को बहुत छोटा काटने पर वह अंदर की ओर बढ़ सकता है। डायबिटीज के रोगियों के लिए पैर के अंदर के नाखून आसानी से संक्रमण का कारण बन सकते हैं। कभी-कभी सर्जरी की नौबत भी आ सकती है। इस दौरान इंफेक्शन ज्यादा फैल जाता है तो इससे गैंग्रीन (gangrene) हो सकता है या जीवन बचाने के लिए अंग काटने की जरूरत पड़ सकती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement