Saturday, May 11, 2024
Advertisement

सूखी खांसी में खाएं काला गुड़, शरीर में गर्मी बढ़ाने के साथ मिलेंगे ये 4 फायदे

काला गुड़ खाने के फायदे: सर्दियों से पहले शरीर बहुत सेंसिटिव होता है और कभी भी किसी रोग का शिकार हो सकता है। ऐसे में सेहत के लिए इस गुड़ को खाना क्यों खास है जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 11, 2023 7:08 IST
black jaggery benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL black jaggery benefits

गुड़ तो आपने खूब खाया है लेकिन क्या आपने काला गुड़ खाया है? दरअसल, काला गुड़ एक पारंपरिक तरीके से बना गुड़ है जिसे गन्ने के रस या ताड़ के रस से बनाया जाता है। इस दौरान इसके रिफाइनिंग नहीं होती और नहीं इसे प्रोसेस्ड किया जाता है। फिर इसे लंबे समय तक के लिए ऐसे ही रख दिया जाता है। ये जितना ज्यादा पुराना हो रहा होता है उतना ही इसका रंग काला पड़ जाता है। साथ ही इसके न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ता जाता है। जैसे आयरन कंटेंट, पोटेशियम और इसका ड्यूरेटिक गुण। फिर इसका सेवन करना कुछ रोगों से बचाव में मदद करता है, क्यों और कैसे जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

काला गुड़ खाने के फायदे-benefits of black jaggery in hindi

1. सूखी खांसी में फायदेमंद काला गुड़

सूखी खांसी में काला गुड़ खाना कई प्रकार से फायदेमंद होता है। दरअसल,सबसे पहले ये फेफड़ों में सूजन को कम करता है और फिर गले में हो रही खिचखिच से आराम दिलाता है। इसके अलावा ये एक प्रकार से गर्माहट पैदा करता है जिससे आपको बार-बार सूखी खांसी नहीं आती है।

World Arthritis Day 2023: गठिया में क्या क्या परहेज करना चाहिए? जान लें नहीं तो हमेशा रहेंगे दर्द से परेशान

2. आयरन से भरपूर है काला गुड़

काला गुड़ आयरन से भरपूर है। ये गुड़ उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो कि एनीमिया से पीड़ित हैं। ये शरीर में खून की कमी को दूर करता है और फिर एनीमिया के लक्षणों में कमी लाता है। जैसे बालों को झड़ना या फिर कमजोरी। तो, महिलाओं को खासतौर पर इस गुड़ का सेवन करना चाहिए। 

benefits of black jaggery for health

Image Source : SOCIAL
benefits of black jaggery for health

3. इम्यूनिटी बूस्टर है काला गुड़

काला गुड़ इम्यूनिटी बूस्टर गुणों से भरपूर है और शरीर को मौसमी संक्रामक रोगों से बचाता है। इस गुड़ की खास बात ये है कि ये एंटी बैक्टीरिकल होने के साथ एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। ये आपके फेफड़ों में सूजन रोकने के साथ इंफेक्शन से बचाता है और बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम के खतरे को कम करता है। 

जहरीली हवा और बिगड़े टेम्परेचर ने बढ़ाई शरीर की दिक्कतें, स्वामी रामदेव से जानें कैसे करें अपना बचाव

4. हड्डियों के लिए फायदेमंद है काला गुड़

हड्डियों की सेहत के लिए आप काले गुड़ का सेवन कर सकते हैं। क्योंकि इसमें पोटेशियन की अच्छी मात्रा होती है जो कि हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने के साथ इसे मजबूती प्रदान करता है जिससे आप लंबे समय तक के लिए हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से बचे रहते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको काले गुड़ का सेवन करना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement