Monday, April 29, 2024
Advertisement

World Sight Day: आंखों की रोशनी न छीन लें कम्प्यूटर और मोबाइल, डेस्क पर काम करते हुए मानें एक्सपर्ट की ये बातें

World Sight Day 2023: हमारी गलतियों से हमारी नजर कमजोर हो सकती है। ऐसे में आज के डिजिटल युग में आंखों की रोशनी कैसे बनाए रखें ये एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में एक्सपर्ट टिप्स मददगार हो सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 12, 2023 7:22 IST
eyecare at workplace- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL eyecare at workplace

World Sight Day 2023: आजकल कम्प्यूटर व मोबाइल पर अधिक समय बिताने, आखों की सेहत को लेकर ध्यान न देने, पोषणयुक्त आहार की कमी, आखों की देखभाल न करने के कारण आखों की रोशनी कमजोर होने के मामले तो बढ़ रहे हैं। साथ ही आंखों में धुंधलापन, रूखापन, आंखों में जलन या दोहरी दृष्टि यानी डबल विजन और आंख से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए इस बार विश्व दृष्टि दिवस (world sight day theme 2023) का थीम 'LOVE YOUR EYES AT WORK' रखा गया है। ऐसे में डॉ. संजीव गुप्ता निदेशक एवं वरिष्ठ नेत्र सर्जन, आई केयर सेंटर, नई दिल्ली से समझते हैं इस डिजिटल युग में आंखों को कैसे सुरक्षित रखें (Tips for eye care in workplace in hindi) और किन किन बातों का ध्यान रखें। पर उससे पहले समझते हैं स्क्रीन टाइम से जुड़े कुछ सवालों के बारे में।

कंप्यूटर या मोबाइल का आंखों पर असर

आजकल अधिकतर काम मोबाइल व कम्प्यूटर पर करने के कारण पहले की अपेक्षा लोगों में आंखों से संबंधित कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। दरअसल इन पर लगातार देखने से आंखों की मांसपेशियों पर दबाव बनता है। इसलिए क्योंकि इस समय काम करने के दौरान हमारी पलकें भी कम झपकती हैं, जिससे आंखों की नमी खत्म होती है। कुछ समय बाद आखों में आपको धुंधलापन भी महसूस होता है।

विटामिन सी और डी समेत इन मिनरल्स की कमी से हो सकता है अर्थराइटिस, समय रहते करवा लें टेस्ट

स्क्रीन टाइम आंखों को कितना प्रभावित करता है?

ज्यादा देर तक स्क्रीन पर नजरें गड़ाने से आपकी आंखों में नुकसान पहुंच सकता है। इससे आंखों में धुंधलापन, आई स्ट्रेन, आंखों में ड्राइनेस, सिर दर्द, आंखों में दर्द जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। यही नहीं आपके कंधे व गर्दन में भी दर्द हो सकता है। 

eyecare tips

Image Source : SOCIAL
eyecare tips

डेस्क पर काम करते हुए कैसे रखें अपनी आंखों का ख्याल?  

-आंखो की देखभाल के लिए सबसे पहले यह ध्यान दें की ज्यादा देर तक मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन पर ना बैठें।

-कंप्यूटर या लैपटॉप मोबाइल पर ज्यादा देर तक टकटकी लगाकर न देखें।
-अपनी पलकों को थोड़ी-थोड़ी देर में बंद करते रहें और खोलते रहें।
-20-20-20 रूल को फॉलो करें।
-इस नियम के मुताबिक अगर आप कंप्यूटर या फिर मोबाइल पर लगातार काम कर रहे हैं तो 20 मिनट के बाद वहां से ध्यान हटाकर 20 सेकंड के लिए 20 फुट की दूरी पर किसी दूसरी चीज पर अपना फोकस करें। 
-जब भी सोने जाएं उससे लगभग 1 घंटे पहले मोबाइल को अलग रख दें। 

डायबिटीज के मरीज पेडीक्योर करवाने से बचें! एक्सपर्ट ने बताया पैरों की ये साफ-सफाई क्यों पड़ सकती है भारी

बता दें कि  20-20-20 रूल आपकी आंखों को कई परेशानियों से बचाता है और आंखें सुरक्षित रहती हैं। यह अभ्यास करने से आपकी आंखों की मांसपेशियों को आराम मिलता है व तनाव से भी मुक्ति मिलती है। इसके अलावा छोटे बच्चों को भी इस प्रकार के गैजेट्स से दूर रखें उन्हें ऑनलाइन गेम खेलने की जगह फील्ड में खेलने के लिए प्रेरित करें। इसके अलावा खाद्य पदार्थों में  हरी सब्‍जियों, फलों, दूध और दुग्ध उत्पादों को शामिल करें। अच्छी नींद लें, जिससे आपको मानसिक शांति मिल सके और आपकी आंखों को भी आराम मिलता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement