1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. कोरोना के खौफ के बीच शुरू हुआ हंता वायरस का कहर, जानें इसके लक्षण

कोरोना के खौफ के बीच शुरू हुआ हंता वायरस का कहर, जानें इसके लक्षण

दुनियाभर में कोरोना वायरस से ख़ौफ़ के बीच हंता वायरस ने भी लोगों की चिंताएं बढ़ा दी हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 24, 2020 19:10 IST
Hanta virus - A Chinese man died due to 'hantavirus'.- India TV
Hanta virus

कोरोना वायरस को काबू पाने के बाद अभी चीन पटरी पर लौटा ही था कि अब एक और वायरस ने वहां कहर बरपाना शुरू कर दिया है। कोरोना की ही तरह खतरनाक कहे जा रहे इस वायरस का नाम है 'हंता वायरस' (Hantavirus)। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के अनुसार, 'हंता वायरस से संक्रमित शख्स जिस बस में सवार था, उसमें सवार 32 लोगों की जांच की गई है। इस खबर को सुनते ही पूरी दुनिया में हडकंप मच गया है।  इस ख़बर के सामने आते ही ट्विटर पर #HantaVirus टॉप ट्रेंड करने लगा।

क्या हैं हंता वायरस?

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक यह वायरस कोरोना की तरह घातक नहीं है। यह वायरस चूहे या गिलहरी के संपर्क में व्यक्ति के आने से फैलता है। इससे संक्रमित व्‍यक्तियों के मरने का आंकड़ा 38 प्रतिशत है। 

हंता वायरस कैसे फैलता है?
अगर कोई व्यक्ति हंता वायरस से संक्रमित चूहों के मल-मूत्र या लार को छूने के बाद अपने चेहरे पर हाथ लगाता है तो वह भी हंता से संक्रमित हो सकता है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है लेकिन यह मानव के चूहों औऱ गिलहरी के संपर्क में आने के बाद फैलता है।

हंता वायरस के लक्षण

  • अगर कोई व्यक्ति हंता से संक्रमित है तो उसे बुखार, सिर दर्द, बदन दर्द उल्टी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
  • इस वायरस के कारण अगर व्यकति की हालत ज्यादा बिगड़ जाती है तो फेफड़ों में पानी भरने के साथ-साथ सांस लेने में भी समस्या होती है। 
  • 1-2 दिन में सुखी खांसी भी आने लगती है।
India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। कोरोना के खौफ के बीच शुरू हुआ हंता वायरस का कहर, जानें इसके लक्षण News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X