Sunday, May 12, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट खजूर खाने से दूर होती हैं ये बीमारियां, जानें खाने का सही तरीका और एक दिन में कितना खाएं?

खजूर का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। मीठा होने के बाद भी यह सूखा मेवा कई तरह के स्वास्थ्य लाभों से भरा है। चलिए आपको बताते हैं सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से आपको क्या फायदे होंगे।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: March 05, 2024 6:00 IST
Khajur khane ke fayde, - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Khajur khane ke fayde,

खजूर का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। मीठा होने के बाद भी यह सूखा मेवा कई तरह के  स्वास्थ्य लाभों से भरा है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। वहीँ अगर आप सुबह के समय इसे खाली पेट खाते हैं तो इसके फायदे की लिस्ट और भी बढ़ जाएगी।  इसमें मौजूद फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी6 और आयरन आपके शरीर को कई बीमारियों से भी बचाते हैं।  एक खजूर से 23 कैलोरी होती है इसलिए ग्लूकोज और फ्रुक्टोज का खजाना खजूर डायबिटीज में सहायक होने के साथ ही इम्यून पावर को भी बूस्ट करता है। चलिए आपको बताते हैं सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से आपको क्या फायदे होंगे।

सुबह के समय खजूर खाने के फायदे

  1. तुरंत ऊर्जा दे: खजूर में ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज काफी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए अगर आप डाउन फील कर रहे हैं तो इंस्टेंट एनर्जी के लिए आप सुबह के समय खाली पेट खजूर का सेवन करें। दो से चार खजूर खाने से भी आपको तुरंत ही एनर्जी मिल जाएगी।
  2. इम्यूनिटी बढाए: रोज़ाना सुबह के समय खाली पेट खजूर खाने से हमार इम्यून सीस्टम मजबूत होगा। इसमें मौजूद कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण आपकी कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। 
  3. हड्डियों को मजबूत बनाए: खजूर में कॉपर, सेलेनियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसमें मौजूद विटामिन K खून को गाढ़ा होने से रोकता है और हड्डियों को मेटाबोलाइज्ड करने में मदद करता है। 
  4. पीरियड्स में फायदेमंद: जिन महिलाओं को पीरियड्स में बहुत ज्यादा दर्द होता है उन्हें अपनी डाइट में खजूर को ऐड कर देना चाहिए। सूखे खजूर में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर होते हैं।
  5. हीमोग्लोबिन बढाए: उन लोगों को ज़रूर खजूर खाना चाहिए जिनका हीमोग्लोबिन लेवल कम होता है। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी हो गई है तो आप एनीमिया का शिकार हो सकते हैं इसलिए आप डेली खजूर खाएं।

सावधान! प्रोटीन की कमी से हड्डियां हो जाती हैं कमजोर, झड़ने लगते हैं बाल; ऐसे करें अपना बचाव

एक दिन में कितना खाएं?

पोषक तत्वों से भरपूर खजूर आपकी सेहत को दुरुस्त कर सकता है। कई लोग खजूर को बिना भिगोए ही खाते हैं।आपको बता दें खजूर को भिगोकर खाने से आपकी सेहत को ज़्यादा फायदा होंगे। बस आप रोज़ाना 3 से 4 खजूर का सेवन करें।  एक दिन में इतना खजूर खाने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

भूलकर भी न करें प्यूरीन से भरपूर इन सब्जियों का सेवन, बेकाबू हो सकता है यूरिक एसिड का लेवल

Hemoglobin की कमी को दूर करने में इन सब्जियों और फलों का जूस है फायदेमंद, डाइट में करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement