Thursday, May 09, 2024
Advertisement

हार्ट के लिए सुपरफूड हैं ये 4 चीजें, दिल का ख्याल रखने के लिए डाइट में करें शामिल

superfoods for heart: देश में तेजी से दिल की बीमारियां पैर पसार रही हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 25, 2023 8:06 IST
superfoods for heart health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK superfoods for heart health

शरीर स्वस्थ रहेगा तो रोग पास भी नहीं फटकेंगे लेकिन अगर आपने अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखा तो कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। आजकल दिल की बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं, ऐसे में अगर समय रहते दिल के हाल पर ध्यान नहीं दिया गया तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। दिल को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज अपने डेली रुटीन में जरूर शामिल करनी चाहिए। इसके अलावा खान पान का असर सबसे ज्यादा सेहत पर पड़ता है। यहां हम आपको उन सुपरफूड्स के नाम बता रहे हैं जो आपके दिल को हेल्दी रखेंगे।

हृदय रोगियों के लिए अलसी का सेवन (Flax seeds for heart patients)

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में अलसी के बीजों को जरूर शामिल करें। फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी दिल के लिए लाभदायक है। रोजाना अलसी खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है।

हार्ट के लिए लहसुन (garlic for heart health)

कच्चा लहसुन खाना दिल के लिए लाभदायक होता है। एंटीऑक्सीडेंट विटामिन-सी, बी के अलावा कई पोषक तत्वों से भरपूर लहसुन हमें कई गंभीर रोगों से बचाता है। लहसुन खाने से धमनियों में ब्लॉकेज की समस्या होने का डर कम हो जाता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में लहसुन जरूर शामिल करें।

हार्ट के लिए दालचीनी (cinnamon benefits for heart)

दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के रूप में हर घर में होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे कई गुण दालचीनी में पाए जाते हैं। दालचीनी न सिर्फ धमनियों में ब्लॉकेज को कम करने में मदद करता है बल्कि इसे डाइट में शामिल करने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का जोखिम भी कम हो जाता है।

दिल के लिए हल्दी (turmeric for heart health)

हर भारतीय घर में मसाले के रूप में उपयोग की जाने वाली हल्दी दिल के स्वास्थ के लिए अच्छी है। हल्दी में कर्म्यूकिन नामक एक्टिव कंपाउंड होता है जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट के रूप में काम करता है। हल्दी खाने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: आंतों में चिपकी गंदगी को निकालकर बाहर करता है ये हरा पत्ता, इसकी चाय से करें दिन की शुरुआत

पेट की चर्बी पिघला देगा चिया सीड्स के साथ किचन में मौजूद ये मसाला, जानें इस्तेमाल का तरीका

स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना करें ये 3 थेरेपी, स्वामी रामदेव से जानें यौगिक उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement