Friday, May 03, 2024
Advertisement

पेट की चर्बी पिघला देगा चिया सीड्स के साथ किचन में मौजूद ये मसाला, जानें इस्तेमाल का तरीका

Weight Loss के लिए चिया सीड्स का इस्तेमाल कई लोग करते हैं लेकिन अगर आप चिया सीड्स के साथ सौंफ के सेवन करेंगे तो आपका वजन तो तेजी से घटने लगेगा।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 24, 2023 12:33 IST
weight loss drink- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK weight loss drink

weight loss drink: चिया सीड्स ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega 3 fatty acids)  और  फाइबर से भरपूर होते हैं। चिया सीड्स को सुपरफूड की कैटेगरी में रखा गया है, इसमें विटामिन सी, ई, नियासिन, थियामिन, एंटीऑक्सिडेंट, राइबोफ्लेविन जैसे पोषक तत्व पाए जाते  हैं जोकि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी हैं। वजन कम करने के लिए कई लोग चिया सीड्स का उपयोग करते हैं लेकिन अगर चिया सीड्स के साथ हर भारतीय के घर में मौजूद सौंफ मिला ली जाए तो इससे वजन घटाने की क्रिया तेजी से बढ़ सकती है। 

तेजी से वजन कम करने के लिए क्या खाएं? (What to eat to lose weight fast)

सौंफ और चिया सीड्स दोनों में ही फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है ऐसे में अगर इन सीड्स का साथ में इस्तेमाल करते हैं तो वजन तेजी से कम होता है। सौंफ और चिया सीड्स पेट में मौजूद पाचन एंजाइम्स को बढ़ाते हैं, जिससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। सौंफ और चिया सीड्स का साथ में सेवन करने से शरीर में मौजूद एक्सट्रा कैलोरी तेजी से बर्न होती है। 

सौंफ और चिया सीड्स का साथ में सेवन करने से भूख कंट्रोल में रहती है। हर दिन स्वाद के कारण ज्यादा खाना खाने से मोटापा बढता है, ऐसे में अगर आपको भूख जल्दी नहीं लगेगी तो मोटापा भी कंट्रोल में रहेगा। चिया सीड्स में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन भरपूर मात्रा होती है, जिससे भूख नहीं लगती। 

वजन कम करने के लिए सौंफ और चिया सीड्स (funnel and chia seeds for weight loss)

वजन कम करने के लिए सौंफ और चिया सीड्स की ड्रिंक बनाने के लिए 1-1 चम्मच दोनों बीजों को लें। अब एक बर्तन में 2 गिलास पानी लें और उसमें दोनों बीजों को मिलाएं, इसे 10 से 15 मिनट तक के लिए गैस पर धीमी आंच पर उबालें, जब तक की पानी आधा न रह जाए। अब इस पानी को एक गिलास में छान लें और जब पानी ठंडा हो जाए तब इसे पिएं। आप इस पानी में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: Blood Pressure चेक करते समय कहीं आप तो नहीं करते ये गलतियां? जानिए BP रीडिंग लेने का सही तरीका

स्वस्थ शरीर के लिए रोजाना करें ये 3 थेरेपी, स्वामी रामदेव से जानें यौगिक उपचार

इस चाय को सुबह पीने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, इनफर्टिलिटी से लेकर डिप्रेशन तक में है कारगर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement