Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इस चाय को सुबह पीने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, इनफर्टिलिटी से लेकर डिप्रेशन तक में है कारगर

dates tea benefits: चाय पीने का सेहत पर बुरा असर पड़ता है लेकिन अगर हम किसी हर्ब या ड्राईफ्रूट की चाय पीते हैं तो इससे शरीर में ताकत आती है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 23, 2023 17:05 IST
dates tea benefits in hindi- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK dates tea benefits in hindi

चीनी का इस्तेमाल स्वास्थ पर कई हानिकारक प्रभाव डालता है। इसकी जगह अगर खजूर का मीठे के लिए इस्तेमाल किया जाए तो फायदेमंद साबित होता है। यूं तो आपने सुना होगा कि सुबह खाली पेट चाय पीने के बहुत नुकसान होते हैं लेकिन यहां हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बता रहे हैं जिसे सुबह पीने से इनफर्टिलिटी से लेकर डिप्रेशन तक का इलाज हो सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर खजूर में फ्लेवोनोइड्स, फेनोलिक एसिड और कैरोटेनॉयड्स होता है, जिनसे शरीर को बहुत लाभ (benefits of date tea) पहुंचता है।

क्या खजूर वाली चाय पीना अच्छा है? (Is date tea good for body)

फर्टिलिटी के लिए खजूर की चाय

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खजूर की चाय पीने से फर्टिलिटी अच्छी होती है। खजूर की तासीर गर्म होती है ऐसे में इसकी चाय से गर्भाशय गर्म रहता है और प्रजनन क्षमता बढ़ती है। खजूर में पॉलीफेनोल होता है जो महिलाओं की फर्टिलिटी को अच्छा करने का काम करता है।

पीसीओडी और पीसीओएस में खजूर की चाय

खजूर की चाय पीने से पीसीओडी और पीसीओएस जैसी गंभीर समस्याओं में भी आराम मिलता है। इसके सेवन से एग की क्‍वालिटी भी अच्छी होती है। इसके प्रभाव के लिए चाय को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें।

डिप्रेशन में खजूर की चाय

एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण खजूर की चाय डिप्रेशन की समस्या से परेशान लोगों के लिए भी फायदेमंद साबित होती है। रोजाना इसके सेवन से शरीर पर पॉजिटिव असर पड़ता है और मन खुश रहता है। 

नींद न आने पर खजूर की चाय

अगर आप अनिद्रा की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको खजूर की चाय का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। खजूर की चाय पीने से नींद न आने की समस्या दूर हो सकती है। खजूर की चाय पीने के बाद आप दिनभर एक्टिव महसूस करेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: World Vitiligo Day: सफेद दाग (विटिलिगो) क्या है? कारण, लक्षण समेत जानें कितनी गंभीर है ये बीमारी

हड्डियों की सेहत को प्रभावित कर सकता है पानी पीने का ये तरीका, समय रहते जान लें नहीं तो हो सकती हैं ये दिक्कतें

स्वाइन फ्लू से केरल में हुई एक बच्चे की मौत, जानें H1N1 Virus के लक्षण और कैसे करें इससे बचाव

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement