Thursday, May 09, 2024
Advertisement

World Vitiligo Day: सफेद दाग (विटिलिगो) क्या है? कारण, लक्षण समेत जानें कितनी गंभीर है ये बीमारी

World Vitiligo Day 2023: दुनियाभर में 25 जून को विश्व विटिलिगो दिवस मनाया जाएगा। विटिलिगो सफेद दाग की बीमारी है, आइए जानते हैं इसके कारण और लक्षण।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 23, 2023 12:12 IST
vitiligo- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vitiligo disease causes

सफेद दाग की बीमारी को लेकर पुराने समय में कई भ्रांतियां थी, लोग इसे छुआछूत की बामारी मानते थे। लेकिन आज के समय में सफेद दाग यानी विटिलिगो को लेकर लोग जागरुक हुए हैं। दुनियाभर में 25 जून को विटिलिगो डे (World Vitiligo Day ) मनाया जाता है। विटिलिगो एक क्रोनिक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है जिसके कारण त्वचा पर सफेद रंग के धब्बे दिखाई देने लगते हैं। शुरुआत में ये शरीर के किसी एक अंग में दिखता है और आगे जाकर ये पूरे शरीर में फैलने लगता है। इसका असर बालों और भौंहों पर भी पड़ता है, जिसके कारण इनका कलर सफेद हो जाता है।

विटिलिगो रोग क्यों होता है? (vitiligo disease causes)

विटिलिगो एक ऑटोइम्यून बीमारी है, इस पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि इसमें शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मेलानोसाइट्स पर हमला करती है और उन्हें नष्ट कर देती है। इसके अलावा ये बीमारी जीन से माध्यम से भी परिवार में आगे बढ़ती है। अगर माता या पिता में से किसी को विटिलिगो है तो ये आगे बच्चों में होने की संभावना रहती है। विटिलिगो में सनबर्न, इमोशनल डिसट्रेस या किसी रसायन के संपर्क में आने से ये बीमारी ज्यादा बढ़ सकती है।

विटिलिगो के लक्षण (symptoms of vitiligo)

  1. विटिलिगो का सबसे प्रमुख लक्षण त्वचा का रंग खोना है। 
  2. विटिलिगो से पीड़ित व्यक्ति की कोहनी, मुंह, नाक और आंखों पर सबसे पहले इसका असर देखने को मिल सकता है। 
  3. विटिलिगो से आपके सिर पर धब्बे दिखाई दे सकते हैं और बालों का रंग भी बदल सकता है।

सफेद दाग यानी विटिलिगो की समस्या होने पर डरे नहीं और तुरंत डॉक्टर के पास जाकर अपना इलाज कराएं। इस बीमारी के बारे में दूसरों को भी जागरुक करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: हड्डियों की सेहत को प्रभावित कर सकता है पानी पीने का ये तरीका, समय रहते जान लें नहीं तो हो सकती हैं ये दिक्कतें

यूरिक एसिड के मरीज क्यों न खाएं पालक पनीर? फैक्ट जानकर आंखें खुल जाएंगी आपकी

पान का पानी शांत कर सकता है आपकी ये 3 समस्याएं, हर दूसरा इंसान है इनसे पीड़ित

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement