Monday, May 13, 2024
Advertisement

हड्डियों की सेहत को प्रभावित कर सकता है पानी पीने का ये तरीका, समय रहते जान लें नहीं तो हो सकती हैं ये दिक्कतें

आजकल जल्दबाजी में लोग खड़े होकर पानी पीते हैं, जिसका सेहत पर खराब असर पड़ता है। यहां हम आपको बता रहे हैं, खड़े होकर पानी पीने से क्या होता है?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 22, 2023 11:43 IST
khade ho kar pani pine se kya hota hai- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK drinking water while standing side effects

drinking water while standing side effects:  शरीर में 60 से 70 प्रतिशत पानी होता है, पानी के बिना जीवन सोचा नहीं जा सकता है। पानी की कमी से शरीर में कई रोग हो सकते हैं, ऐसे में गर्मी के मौसम में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। यही वजह है कि हम गर्मी में बाकी मौसम के मुकाबले ज्यादा पानी पीते हैं। लेकिन पानी पीते हुए एक गलती करते हैं जिसके कारण कई गंभीर बीमारियों को बुलावा मिल जाता है। अगर आप भी जल्दबाजी में खड़े होकर पानी पीने की गलती करते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं इससे होने वाली दिक्कतों के नाम, जिसके बाद आप खड़े होकर पानी पीने से तौबा कर लेंगे।

खड़े होकर पानी पीने का किडनी पर असर (kidney disease in hindi)

किड़नी की समस्या से जूझ रहे लोगों को खड़े होकर पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। कई रिसर्च में सामने आया है कि अगर बैठकर पानी पिया जाए तो किडनी बेहतर तरीके से फिल्टर करती है। अगर हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे युरीनरी ट्रेक्ट से जुड़ी बीमारियां होने का डर रहता है।

खड़े होकर पानी पीने का फेफड़ों पर असर

फेफड़ों की बीमारी से परेशान लोगों को खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। अगर आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे शरीर में उस वक्त ऑक्सीजन लेवल बिगड़ सकता है। जिसका फेफड़ों पर असर पड़ता है।

खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों की समस्या

कई रिसर्च में सामने आया है कि खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों पर बुरा असर पड़ता है। दरअसल, जब खड़े होकर पानी पिया जाता है तो उस वक्त हम जल्दबाजी में एक सांस में पानी पी जाते हैं। इस वजह से नसों में तनाव होता है जिसका असर जोड़ों पर पड़ता है। ज्यादा समय तक खड़े होकर पानी पीने से जोड़ों में दर्द की समस्या भी हो सकती है।

खड़े होकर पानी पीने का पाचन पर असर 

खड़े होकर पानी पीने से पाचन क्रिया बिगड़ सकती है, क्योंकि इस तरह से पानी पानी से पानी तेज गति से पेट में पहुंचता है जो कि हानिकारक है। ऐसे में पेट दर्द और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: आपके रीढ़ की सेहत से जुड़ी हुई है ये बीमारी, स्वामी रामदेव से बताया सरल इलाज

बारिश में पानी से फैलने वाली इन 3 बीमारियों से रहें सतर्क, मौसम में बदलाव के साथ खुद को रखें ऐसे हेल्दी

गठिया के मरीजों के लिए काल है ये सब्जी, भूल कर भी खाने में न करें शामिल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement