Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

गठिया के मरीजों के लिए काल है ये सब्जी, भूल कर भी खाने में न करें शामिल

गठिया के लिए कौन सी सब्जी खराब है और क्यों आपको इस सब्जी को खाने से बचना चाहिए। आइए, जानते हैं इस बारे में आयुर्वेद और योग के एक्सपर्ट से।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 22, 2023 7:08 IST
Arthritis_pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Arthritis_pain

Is tomatoes bad for arthritis: गठिया, एक दर्दनाक बीमारी है क्योंकि ये एक ऑटोइम्यून डिजीज है जिसमें कि हमारा इम्यून सिस्टम हमारी हड्डियों और मांसपेशियों पर हमला कर देता है। धीमे-धीमे हमारे जोड़ों पर असर होता है और इनका काम काज खराब हो जाता है। कुछ दिनों बाद ये बेहद गंभीर स्थिति बन जाती है और चलना-फिरना तक मुश्किल हो जाता है। ऐसे में डाइट में कुछ फूड्स का होना इसे और खराब कर सकता है। जैसे कि टमाटर (tomatoes joint pain)। दरअसल, हरिद्वार में बाबा रामदेव के आश्रम में सहयोगी स्वामी विदेह देव ( Swami Videh Dev from Baba Ramdev's Ashram at Haridwar)  जी का कहना है कि आयुर्वेद में बताया गया है कि क्यों गठिया के मरीजों को टमाटर नहीं खाना चाहिए।

गठिया के मरीजों के लिए काल है ये सब्जी-Is tomatoes bad for arthritis  in hindi

स्वामी विदेह देव जी बताते हैं कि आयुर्वेद में बीमारी और शरीर अनुसार भोजन का प्रावधान है। जैसे कि गठिया के मरीजों के लिए टमाटर काल साबित हो सकता है और ये दर्द को तेजी से बढ़ा सकता है। क्योंकि, टमाटर में विटामिन सी और एस्कॉर्बिक एसिड होता है जिससे कैल्शियम का क्षरण होता है और इसकी वजह हड्डियां अंदर से खोखली हो जाती हैं। इससे गठिया के मरीजों का दर्द (tomatoes cause inflammation in joints) तेजी से बढ़ता है और परेशान करने लगता है। साथ ही दूसरे ज्वाइंट्स में भी सूजन की समस्या होने लगती है।

tomatoes_in_arthritis

Image Source : FREEPIK
tomatoes_in_arthritis

इस बीमारी में पानी की पाइप की तरह फूलकर सूज जाती है आंत, शरीर में दिखते हैं ये गंभीर लक्षण

गठिया में इन सब्जियों का करें सेवन-Vegetables to eat for arthritis

गठिया में आपको गर्म सब्जियों का सेवन करना चाहिए जैसे कि आप लहसुन खाएं। कच्ची हल्दी की सब्जी खाएं। ब्रोकली खाएं और साग खाएं। इसके अलावा आप लौंग और दालचीनी जैसे गरम मसालों को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं जो कि सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, ये सब्जियां गर्मी पैदा करती हैं, सूजन में कमी लाती हैं और आपको इस समस्या से राहत दिलाते हैं।

100 रोगों से बचाएगा योग का सुरक्षाचक्र, स्वामी रामदेव के साथ लें 'योग संकल्प' और करें ये 10 आसन

तो, इन तमाम बातों को ध्यान में रखते हुए गठिया के मरीज टमाटर का सेवन न करें और ज्यादा से ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करें जिससे सूजन और दर्द में कमी आए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement