Saturday, May 18, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड के मरीज क्यों न खाएं पालक पनीर? फैक्ट जानकर आंखें खुल जाएंगी आपकी

पालक पनीर क्यों नहीं खाना चाहिए: यूरिक एसिड के मरीजों के लिए पालक पनीर का सेवन क्यों फायदेमंद नहीं है। इसे जानकर आपको थोड़ी हैरानी हो सकती है।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 22, 2023 12:42 IST
palak_paneer- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL palak_paneer

पालक पनीर क्यों नहीं खाना चाहिए: पालक पनीर खाने में बहुत टेस्टी होता है। ये प्रोटीन से भरपूर फूड सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद भी माना जाता है। लेकिन, कुछ लोगों के लिए इसे खाना नुकसानदेह हो सकता है। जैसे कि हाई यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए। ये हम नहीं बल्कि, आयुर्वेद और साइंस दोनों का मानना है। क्यों और कैसे, आइए जानते हैं  हरिद्वार में बाबा रामदेव के आश्रम में सहयोगी स्वामी विदेह देव (Swami Videh Dev from Baba Ramdev's Ashram at Haridwar)  जी से जिन्होंने बताया कि कैसे ये यूरिक एसिड की समस्या को और खराब कर सकता है।

यूरिक एसिड में पालक पनीर क्यों नहीं खाना चाहिए-Why we should not eat palak paneer in high uric acid in hindi

यूरिक एसिड में पालक पनीर इसलिए नहीं खाना चाहिए क्योंकि पालक और पनीर दोनों हाई प्रोटीन से भरपूर है और ये दोनों मिलकर शरीर में प्यूरिन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं। ये प्यूरिन शरीर में पथरियों के रूप में जमा हो सकता है और यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ा सकता है। इतना ही नहीं, ये यूरिक एसिड बढ़ने के कारण होने वाली गाउट की समस्या को भी बढ़ा सकता है जिससे सूजन और दर्द की समस्या और बढ़ सकती है।

high_uric_acid

Image Source : FREEPIK
high_uric_acid

गठिया के मरीजों के लिए काल है ये सब्जी, भूल कर भी खाने में न करें शामिल

यूरिक एसिड में पालक पनीर खाने के नुकसान-Palak paneer side effects in uric acid

यूरिक एसिड में पालक पनीर खाने के नुकसान कई हैं। जैसे कि पहले तो इसकी वजह से आपके शरीर में प्रोटीन का लेवल इतना बढ़ सकता है कि  ये अतिरिक्त रूप से जमा जाए। इस वजह से आपको जमीन पर पैर रखने तक में दिक्कत हो सकती है और आप तेज दर्द से परेशान हो सकते हैं। साथ ही ये आपके प्रोटीन मेटाबोलिज्मको खराब कर सकता है।

इस बीमारी में पानी की पाइप की तरह फूलकर सूज जाती है आंत, शरीर में दिखते हैं ये गंभीर लक्षण

तो, अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको पालक पनीर खाने से बचना चाहिए। इसकी जगह आप हाई फाइबर से भरपूर फूड्स को खाने में शामिल करे जैसे कि मोटे अनाज, सब्जियां और पपीता जैसे फल। इसके अलावा आप विटामिन सी से भरपूर फूड्स का भी सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement