Monday, April 29, 2024
Advertisement

हड्डियों और जोड़ों को खराब कर देंगी ये 4 चीजें, घुटने के दर्द से हो जाएंगे बेहाल

घुटने में सूजन और दर्द: घुटने में सूजन और दर्द का एक बड़ा कारण कैल्शियम की कमी है, लेकिन ये दिक्कत और बढ़ जाती है जब आप इन फूड्स का सेवन करते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 19, 2023 23:50 IST
joint_pain_remedies- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL joint_pain_remedies

घुटने में सूजन और दर्द: अक्सर लोग बताते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डियों का दर्द बढ़ जाता है। साथ ही आपको कई समस्याएं और परेशान करने लगती हैं जैसे गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्याएं। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि हड्डियों से जुड़ी ये समस्याएं क्यों बढ़ने लगती हैं। इसके पीछे खराब लाइफस्टाइल के साथ डाइट भी जिम्मेदार हैं। जी हां, डाइट में कुछ फूड्स को शामिल करना घुटने के दर्द को और खराब कर सकता है। तो, जानते हैं हड्डियों को बर्बाद करने वाले इन फूड्स के बारे में।

हड्डियों को बर्बाद कर देंगी ये 4 चीजें-foods to avoid in knee pain in hindi

1. ज्यादा नमक का सेवन

ज्यादा नमक का सेवन हड्डियों को बर्बाद कर देगी। जी हां, शरीर में ज्यादा नमक सोडियम बढ़ाने का काम करती है। इससे हड्डियों में कैल्शियम का क्षरण होता है जिससे घुटनों का दर्द तेजी से बढ़ाता है। इसके अलावा ये हड्डियों को अंदर से खोखला करता है और इससे गठिया व ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या तेजी से बढ़ती है। इससे घुटनों का दर्द बढ़ता है।

खाने में कितना हो तेल और किस अनुपात में हो दाल और सब्जी? जानें WHO की इस नई गाइडलाइन्स से  

2. कार्ब्स और शुगर का सेवन

मीठी चीजों का ज्यादा सेवन इस समस्या को और खराब कर सकता है। दरअसल, वजन बढ़ाने के अलावा, चीनी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है और घुटने के दर्द को ट्रिगर कर सकती है जो सूजन को बढ़ा सकती है। इसलिए ज्यादा कार्ब्स जैसे कि ब्रेड और बिस्किट का सेवन कम करें। इसके अलावा ज्यादा मीठी चीजों के सेवन से बचें।  

sugary_foods

Image Source : SOCIAL
sugary_foods

3. शराब और स्मोकिंग

शराब और स्मोकिंग, घुटने के दर्द को और खराब कर सकती है। दरअसल, ये सूजन को बढ़ाता है और दर्द को बढ़ा सकता है। इसके अलावा शराब हड्डियों में जमा कैल्शियम के क्षरण का भी कारण बनता है जिससे हड्डियां हेल्दी रहती हैं। 

हाई यूरिक एसिड के मरीज पिएं इस फल से बना स्मूदी, 200 ग्राम भी प्यूरिन पचाने में कारगर

4. बेक्ड चीजें

बेक्ड चीजें जैसे कि केक और कुकीज का सेवन भी इस समस्या को और बढ़ा सकता है। इसके अलावा इन फूड्स में ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा होती है जो कि आपकी हड्डियों में सूजन पैदा करते हैं। इसके अलावा ये दर्द को बढ़ाते हैं और स्थिति को और गंभीर बनाते हैं। तो, इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल न करें क्योंकि ये आपकी हड्डियों की सेहत को खराब कर देंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement