Saturday, May 04, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड के मरीज पिएं इस फल से बना स्मूदी, 200 ग्राम भी प्यूरिन पचाने में कारगर

हाई यूरिक एसिड में जामुन स्मूदी: यूरिक एसिड बढ़ने की वजह से लोगों के लिए 5 मिनट खड़ा होना भी दर्दनाक हो सकता है। ऐसे में ये स्मूदी आपके काम आ सकती है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 19, 2023 18:05 IST
jamun_smoothie_for_uric_acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL jamun_smoothie_for_uric_acid

हाई यूरिक एसिड में जामुन स्मूदी: यूरिक एसिड की समस्या जिन लोगों को भी होती है उन्हें ये लंबे समय तक के लिए परेशान कर सकती है। इसमें प्यूरिन हड्डियों में जमा हो जाती है और ये गाउट की समस्या का कारण बन सकती है। ऐसे में कुछ हाई फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, प्रोटीन जहां यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ाता है वहीं, फाइबर इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। ऐसे में जामुन स्मूदी पीना, यूरिक एसिड की समस्या में मददगार हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

हाई यूरिक एसिड में जामुन स्मूदी पीने के फायदे-Jamun smoothie for high uric acid in hindi

1. फाइबर से भरपूर है जामुन स्मूदी

फाइबर से भरपूर जामुन स्मूदी यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। दरअसल, फाइबर प्यूरिन के कणों के साथ चिपककर इसके बाहर की ओर खींचता है और मल-मूत्र के साथ इसे शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इससे शरीर में प्यूरिन की मात्रा कम होती है और गाउट की समस्या में कमी आती है। इसके अलावा ये एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है जो कि इस दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

jamun_benefits_for_uric_acid

Image Source : SOCIAL
jamun_benefits_for_uric_acid

सिरदर्द और शरीर में अकड़न के साथ शुरू होता है बरसाती बुखार, जानें इस बीमारी का कारण और लक्षण

2. जामुन है एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

जामुन एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है जो कि यूरिक एसिड की समस्या को तेजी से कम कर सकता है। इसके कण आपके शरीर में जाकर खून में जमा यूरिक एसिड को कम कर सकता है। ये प्यूरिन पचाने की गति तो भी तेज करता है जिससे शरीर में ये जमा नहीं होगा और आपको गाउट की समस्या नहीं होगी।

तनाव और बीमारियों से बचने के लिए फॉलो करें स्वामी रामदेव की ये टिप्स

तो, जामुन लें और इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर दरदरा पीस लें। अब इसमें थोड़ा का काला नमक और पुदीना का पत्ता पीसकर मिलाएं और फिर इसका सेवन करें। आप इसे रोजाना  सुबह खाली पेट भी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement