Thursday, May 16, 2024
Advertisement

इन 3 समस्याओं का बेसिक इलाज है हींग, सेवन से ही शरीर में दिखता है असर

हींग कब खाना चाहिए: हींग कुछ ऐसे डाइजेस्टिव एंजाइम्स से भरपूर है जो कि सेहत के लिए कारगर तरीके से काम करते हैं। आइए, जानते हैं हींग खाने के फायदे (hing benefits for health)

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 10, 2024 7:08 IST
hing benefits for health- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hing benefits for health

हींग कब खाना चाहिए:  हींग एक ऐसा मसाला है जिसका उपयोग विभिन्न भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। हींग पेट और छोटी आंत में पाचन एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ाकर पाचन में सुधार करने में मदद करती है। हींग अपने वातनाशक गुण के कारण पेट से जुड़ी कई समस्याओं में फायदेमंद है। यह अपने रेचक गुण के कारण मल त्याग को बढ़ावा देकर कब्ज से भी राहत देता है। हींग पेट की चर्बी कम करने में भी मदद करती है और वजन प्रबंधन के लिए भी प्रभावी हो सकती है। इसके अलावा हींग एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर जो कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में काम करती है।

इन 3 समस्याओं का बेसिक इलाज है हींग

1. गैस की समस्या में हींग

हींग में कुछ ऐसे घटक होते हैं जिनमें कार्मिनेटिव यानी गैस से राहत दिलाने वाला माना जाता है। इसके अलावा ये एंटीस्पास्मोडिक गुणों से भी भरपूर है। यह पेट दर्द, पेट फूलना, ऐंठन को कम करने में मदद करता है और पाचन में सुधार करने में भी मदद करता है। इस प्रकार हींग अपच और एसिड रिफल्क्स की समस्या को कम करने में मददगार है। तो, गैस की समस्या हो तो हींग और काला नमक का सेवन करें।

hing for ibs

Image Source : SOCIAL
hing for ibs

सुबह आंवले का जूस पीने से सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे , जड़ से खत्म होंगी ये बीमारियां

2. काली खांसी में हींग

हींग एक कफ निस्सारक (expectorant ) के रूप में भी काम करता है और काली खांसी को नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे काली खांसी के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हींग में कफ संतुलन और गर्म गुण होते हैं। यह फेफड़ों से अत्यधिक बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है और काली खांसी से राहत दिलाता है।

डायबिटीज का काल हैं ये योगासन, ब्लड शुगर हो गया है आउट ऑफ कंट्रोल तो आज से ही करें शुरू

3. इरिटेबल बाउल डिजीज

हींग इर्रिटेबल बाउल डिजीज में फायदेमंद हो सकती है। दरअसल, इस समस्या में पेट में सूजन की समस्या के खट्टी डकारें आती हैं। ऐसे में हींग का एंटीऑक्सीडेंट, सूजन-रोधी और एनाल्जेसिक गतिविधियां तेजी से काम करती हैं। यह सूजन मध्यस्थों को रोकता है और दर्द को कम करता है। यह गैस्ट्रिक अल्सर के विकास के जोखिम को भी कम करता है। इस प्रकार, हींग एक गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव एजेंट के रूप में काम करता है। तो, 

-1-2 चुटकी हींग पाउडर लें और ½ चम्मच घी में भून लें.
-इसमें थोड़ा सा काला नमक डालें।
-गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement