Friday, May 17, 2024
Advertisement

सुबह आंवले का जूस पीने से सेहत को मिलेंगे चौंकाने वाले फायदे , जड़ से खत्म होंगी ये बीमारियां

सुबह के समय आंवले का जूस पीने से आपको सेहत दे जूड़े कई फायदे होंगे. जानिए आंवला का सेवन कितना फायेदमंद है और किन बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 10, 2024 6:00 IST
Amla- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Amla

आंवला के गुणों के बारे में कितना जानेंगे वो कम होगे। आवंला को सौ रोगों की एक दवा माना जाता है। इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट करने के अलावा कई बीमारियां जड़ से खत्म कर देता है।आंवला में  भरपूर मात्रा में विटामिन सीविटामिन एबीपोटैश‍ियमकैल्शियममैग्‍नीशियमआयरनकार्बोहाइड्रेटफाइबरडाययूरेटिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं। जो आपके डायबिटीज कंट्रोल करने के साथ-साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने और  दिल को हेल्दी रखने में मदद करता है। सुबह के समय आंवले का जूस पीने से आपको सेहत दे जूड़े कई फायदे होंगे. जानिए आंवला का सेवन कितना फायेदमंद है और किन बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा

आंवला खाने से होने वाले लाभ

  1. गले मे खराश : बदलते मौसम के कारण कई बार गले में खराश की समस्या हो जाती है। इस समस्या के लिए आंवला काफी फायदेमंद है। इसके लिए अमजोदा, हल्दी, आंवला, यवक्षार और चित्रक को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें। इसके बाद इस पाउडर का 1-2 ग्राम शहद या घी के साथ चाट लें।
  2. कब्ज की समस्या: अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो थोड़ा सा त्रिफला पाउडर को पानी के साथ खा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।
  3. हेल्दी लिवर: अगर लिवर में किसी भी तरह की समस्या हैं तो आंवला की चटनी बनाकर इसें शहद के साथ खाएं। इससे आपका लिवर भी हेल्दी रहेगा। इसके साथ ही पीलिया से भी निजात मिल जाएगा।
  4. वजन करें कम: वजन में अधिक मात्रा में फाइबर के साथ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत बनाता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है।
  5. इम्यूनिटी करें बूस्ट: इस मौसम में रोग प्रातिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह आंवला का जूस पीयें इससे आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होगी। इसके साथ ही कई बीमारियों से भी निजात मिलेगा।

ऐसे बनायें आंवले का जूस

सबसे पहले आंवला को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इसके छोटे- छोटे टुकड़े काट लें और गुठली हटा दें। अब इसे ग्राइंडर में डालकर दें। इसके साथ ही इसमें  जीरा, नमक और पानी भी डालकर दें और गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद छन्नी लगाकर एक गिलास या बाउल में छान लें। आपका आंवला का जूस बनकर तैयार है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement